Breaking News

इनकम टैक्स विभाग को मार्च तक जुटाना होगा दो लाख करोड़, मोदी सरकार ने बनाई स्पेशल सेल

केंद्र सरकार ने आयकर विभाग को अगले महीने यानी मार्च तक दो लाख करोड़ रुपये टैक्स जुटाने का लक्ष्य दिया है. यह भारत सरकार के एमनेस्टी स्कीम ‘विवाद से विश्वास’ के तहत दिया गया है. इसकी डेडलाइन जून 2020 रखी गई है.

‘विवाद से विश्वास’ योजना की ऑनरशिप पीएमओ के पास है. सरकार ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक स्पेशल सेल का गठन किया है. इस में राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे और CBDT के चेयरमैन पीसी मोदी शामिल हैं. सेल की हफ्ते में एक दिन बैठक होगी. बैठक में योजना के तहत हुए टैक्स कलेक्शन की निगरानी की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आयकर अधिकारियों को छापेमारी के लिए भी कहा जा सकता है. भविष्य में होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के अधिकारियों की पोस्टिंग के दौरान उनकी टैक्स वसूलने की योग्यता का भी ध्यान रखा जाएगा. इसके बाद टैक्स देने वाले लोगों के परेशान होने की आशंका सामने आ रही है.

विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत डायरेक्ट टैक्स के अधूरे पड़े करीब चाल लाख 83 हजार मामलों को सेटल करने के मकसद से की गई है. ये मामले कमिश्नर, ITAT, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के सामने अटके पड़े हैं.

दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में काफी कम भारतीय नागरिकों के इनकम टैक्स चुकाने का मसला उठाया था. इसके बाद यह बड़ी खबर सामने आई है. मार्च के पहले सप्ताह संसद में इसको बिल के तौर पर चर्चा के लिए पेश किया जा सकता है. इस साल अपने बजट भाषण में और उसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह देश के टैक्सपेयर्स को परेशान नहीं होने देंगे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लंदन की टिफिन सर्विस में दिखी मुंबई के डब्बेवालों जैसी व्यवस्था, आनंद महिंद्रा ने साझा किया वीडियो

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में डब्बावाला काफी मशहूर है। लंबे समय से मुंबई के विभिन्न ...