Breaking News

कोलकाता की कंपनी पर आयकर का छापा, 365 करोड़ रुपये के कालेधन का खुलासा

आयकर विभाग को कोलकाता स्थित रियल एस्टेट और स्टॉक ब्रोकिंग समूह पर छापेमारी की कार्रवाई के दौरान 365 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। आयकर विभाग की यह छापेमारी विभाग के डेटाबेस, इन कंपनियों की वित्तीय लेखों के विश्लेषण और बाजार की खुफिया जानकारी पर आधारित थी।

कंपनियों पर छापों की यह कार्रवाई पांच जनवरी को हुई थी। CBTD द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि, ”अब तक कुल 365 करोड़ रुपये की आमदनी को छुपाये जाने के बारे में पता चला है। कंपनियों ने अब तक 111 करोड़ रुपये की अघोषित आय की बात स्वीकार कर ली है। आयकर विभाग अधिकारियों की छापा मारने वाली टीम को इस दौरान 3.02 करोड़ रुपये की बिना हिसाब-किताब वाली नकदी और 72 लाख रुपये के जेवरात भी बरामद हुये हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मकानों की बिक्री का बगैर बुकिंग वाले राजस्व का भी पता चला है। जांच-पड़ताल के दौरान यह भी पता चला है कि कंपनी समूह के लोग अपनी खुद की बिना हिसाब-किताब वाली राशि को यहां-वहां करने के लिये मुखौटा कंपनियों का उपयोग भी करते रहे हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पीएम मोदी ने प्राकृतिक आपदाओं पर जताई चिंता, बोले- इस कॉन्फ्रेंस का फोकस वैश्विक दक्षिण पर

नई दिल्ली:  लोकसभा चुनाव के प्रचार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में ...