Breaking News

नेपाल की मदद के लिए भारत ने फिर बढ़ाए हाथ, भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लिए 7.5 करोड़ डॉलर देने का वादा

नेपाल में पिछले साल आए भूकंप के बाद लोगों को अपने घरों के पुनर्निर्माण और जिंदगी को पटरी पर लाने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। अब अपने पड़ोसी देश की मदद को भारत ने एक बार फिर जिम्मा उठा लिया है। विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने शुक्रवार को एलान किया कि भारत मदद जारी रखेगा और भूकंप से प्रभावित नेपाल के पश्चिमी जिले में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 7.5 करोड़ डॉलर देगा।

इस साल की पहली विदेश यात्रा पर जयशंकर
बता दें, जयशंकर इस साल की पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार को नेपाल पहुंचे हैं। उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष एनपी सउद के साथ साल 2015 में आए भूकंप के बााद काठमांडू में त्रिभुवन विश्वविद्यालय केंद्रीय पुस्तकालय और अन्य पुनर्निर्माण परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

भूकंप के कारण हुई मौतों को जानकर दुखी
विदेश मंत्री ने कहा कि भारत पिछले साल नवंबर में नेपाल के पश्चिमी हिस्सों में आए भूकंप के कारण हुई मौतों और तबाही के बारे में जानकर दुखी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेपाल के लोगों और नेतृत्व के प्रति एकजुटता व्यक्त की है और हर संभव सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है।

हम नेपाल के लोगों के साथ
उन्होंने कहा, ‘हम नेपाल के लोगों के साथ खड़े हैं और हमेशा खड़े रहेंगे। इसलिए हमने कल प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को बताया कि हम प्रभावित जिलों में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 1,000 करोड़ नेपाली रुपये यानी 7.5 करोड़ डॉलर देंगे।’

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...