Breaking News

इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन्स असोसिएशन ने गुजरात के अस्पताल में वेंटिलेटर दान किया

मुंबई। भारत के दलहन व्यापार एवं उद्योगों का केंद्रीय संगठन, इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन्स असोसिएशन (आईपीजीए) ने हाल ही में गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर में श्रीमद राजचंद्र लव एंड केयर (एसआरएलसी) अस्पताल में एक वेंटिलेटर दान किया है। संगठन ने यह कदम कोविड-19 महामारी के दौरान भारत के ग्रामीण इलाकों में सहायता और राहत पहुँचाने के अपने सीएसआर संबंधी कोशिशों के अंतर्गत उठाया है। आईपीजीए कोविड के मरीजों की और विशेषकर श्रीमद राजचंद्र लव ऐंड केयर कार्यक्रम के अंतर्गत दक्षिण गुजरात के वंचित आदिवासी लोगों के उपचार के लिए वेंटीलेटर दान करके फ्रंटलाइन कर्मचारियों के हाथ मजबूत करता रहा है। यह पहल कोविड के बाद भी आने वाले अनेक वर्षों तक ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सेवा करने के लिए है।

वलसाड जिले के धरमपुर कस्बे में स्थित 100 बिस्तरों वाला एसआरएलसी अस्पताल उस क्षेत्र में 100 गाँवों के बीच एकमात्र सुसज्जित और बहु-विशिष्टता अस्पताल है। जैसे ही दक्षिणी गुजरात में कोविड-19 की दूसरी लहर तेजी से फैलने लगी कि एसआरएलसी ने अस्पताल के एक खंड को तुरंत आईसीयू और बाईपैप (BiPAP) मशीनरी, उच्च-प्रवाह ऑक्सीजन सपोर्ट और डॉक्टरों की एक अनुभवी टीम से लैस 50-बेड वाले कोविड-19 विशेष वार्ड में बदल कर ग्रामीण क्षेत्रों कें वंचित जनजातीय समुदायों के रोगियों का नि:शुल्क उपचार करना शुरू कर दिया। आईपीजए ने इन प्रयासों के समर्थन में कोविड-19 के गंभीर रोगियों के उपचार के लिए उनके आईसीयू में एक वेंटीलेटर दान किया।

आईपीजीए के अध्यक्ष जीतू भेड़ा ने कहा कि, “गुजरात के अल्प सुविधाप्राप्त नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने और कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में एक नेक काम को आगे बढ़ाने एवं समर्थन करके आईपीजए सम्मानित अनुभव कर रहा है। हमें दलहन व्यापार के केन्द्रीय निकाय के रूप में, अभी तक किये गए सीएसआर संबंधी सभी कार्यों पर गर्व है। हम संकट के इस समय में सभी राज्यों एवं केंद्र सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए हमेशा अपने कदम आगे बढ़ाएंगे। यह वेंटिलेटर कोविड के बाद भी आने वाले वर्षों के लिए भी उपयोगी होगा। हमें उम्मीद है कि हमारा प्रयास इस तरह के अन्य संघों को आगे आकर योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

आईपीजीए के इस सहायता के बारे में एसआरएलसी अस्पताल के ट्रस्टी, डॉ. बिजल मेहता ने कहा कि, “हमारे अस्पताल के क्रिटिकल आईसीयू वार्ड में पिछले सप्ताह जो वेंटिलेटर स्थापित किया गया वह अच्छी तरह से काम कर रहा है। आईपीजीए का दान बहुत ही समयानुकूल था, जिससे हमें कोविड के वंचित रोगियों को अति आवश्यक सुश्रूषा प्रदान करने में मदद मिली। हम कम भाग्यशाली लोगों की भी सेवा प्रदान करने में सहयोग के लिए आईपीजीए के बहुत आभारी हैं और अस्पताल तथा सभी कोविड-19 मरीजों की ओर से आईपीजीए को धन्यवाद देते हैं।”

आईपीजीए ने पिछले साल भारत में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से महामारी से लड़ने और इसके माध्यम से अग्रणी पंक्ति के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ पीड़ितों को समर्थन देने के लिए कतिपय संसाधन समर्पित करने का निर्णय लिया। पिछले साल, पीएम-केयर फंड में आईपीजीए ने 21 लाख रुपये का अंशदान किया था, साथ ही प्रवासी परिवारों और संरोधन क्षेत्रों (कन्टेनमेंट जोन) में फंसे परिवारों को खाद्यान्न के 11,000 राशन बैग भी प्रदान किए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

‘PM के लिए अतिक्रमण हट सकते हैं तो आम आदमी के लिए क्यों नहीं’, राज्य सरकार और BMC को फटकार

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को सड़कों और फुटपाथ को लेकर राज्य सरकार और बीएमसी को ...