Breaking News

भूटान को 1500 करोड़ की आर्थिक सहायता देने पर विचार करेगा भारत, विदेश सचिव की बैठक में बनी सहमति

पिछले सप्ताह विदेश सचिव का कार्यभार संभालने के कुछ दिनों के भीतर अपनी पहली विदेश यात्रा पर पहुंचे विक्रम मिसरी ने अपने भूटानी समकक्ष ओम पेमा चोडेन के साथ भारत-भूटान विकास साझेदारी के कई क्षेत्रों में कार्यान्वयन के तौर-तरीकों और सहयोग की समीक्षा की।

दोनों देशों की तरफ से संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी
नई दिल्ली और थिम्पू की तरफ से जारी संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि द्विपक्षीय सहयोग के अंतर्गत विकास साझेदारी, ऊर्जा, व्यापार और निवेश, संपर्क और व्यापार अवसंरचना, प्रौद्योगिकी, लोगों के बीच आपसी संबंध, साथ ही पारस्परिक महत्व के अन्य क्षेत्रीय मुद्दे शामिल हैं। वहीं विज्ञप्ति में कहा गया है, शाही सरकार ने भारत सरकार को आर्थिक प्रोत्साहन कार्यक्रम (ईएसपी) के तहत प्रस्तावित गतिविधियों की जानकारी दी। भारतीय पक्ष ने प्रस्तावों के कार्यान्वयन की प्रगति के अधीन पहले डेढ़ साल में ईएसपी की पूरी राशि 15 बिलियन नु यानी 1,500 करोड़ रुपये देने पर सकारात्मक रूप से विचार करने पर सहमति व्यक्त की।

दो दिवसीय भूटान दौरे पर विदेश सचिव
विक्रम मिस्री अपने समकक्ष ओम पेमा चोडेन के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भूटान आए है। जहां उन्होंने भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की, इस कड़ी में शुक्रवार को प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे और विदेश मामलों और बाहरी व्यापार मंत्री डी एन धुंग्याल से मुलाकात की। जबकि आज शनिवार को, मिसरी और चोडेन ने 13वीं पंचवर्षीय योजना के तीसरे भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता की सह-अध्यक्षता की – जिसे आमतौर पर ‘योजना वार्ता’ कहा जाता है – जो विकास सहयोग और आपसी हितों पर केंद्रित है।

भूटान में 19 स्कूलों का वर्चुअल उद्घाटन हुआ
थिम्पू में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, विदेश सचिव विक्रम मिसरी और विदेश सचिव ओम पेमा चोडेन ने 13वीं पंचवर्षीय योजना के तीसरे विकास सहयोग वार्ता की सह-अध्यक्षता की। इसमें कहा गया, 13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के तहत विकास साझेदारी के विविध क्षेत्रों में कार्यान्वयन के तौर-तरीकों और सहयोग की समीक्षा की गई। दोनों पक्षों ने 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत कार्यान्वित की गई भूटान-भारत विकास परियोजनाओं की बड़ी संख्या पर संतोष व्यक्त किया और दोनों विदेश सचिवों ने भूटान में 19 स्कूलों का वर्चुअल उद्घाटन किया, जिनका निर्माण 12वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान किया गया था।

About News Desk (P)

Check Also

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा वादा- चुनाव जीतने के बाद बनाएंगे टास्क फोर्स; जानें किस शख्स को बनाएंगे इसका हेड

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में, रिपब्लिकन ...