Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: सफल बनाने में जुटे भारतीय उच्चायोग, विदेशों में आयोजित हो रहे ‘योगा प्री-इवेंट’

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 में अभी 50 दिनों से अधिक समय बचा है, मगर इस मेगा इवेंट से पहले विदेशों में स्थित भारत के विभिन्न दूतावासों की ओर से ‘योगा प्री-इवेंट’ शुरू कर दिए गए हैं।

‘मोदी के परिवार का हिस्सा होना अपराधियों के लिए सुरक्षा की गारंटी’, प्रज्ज्वल को लेकर राहुल गांधी

इस वर्ष दुनिया भर के देश 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। इसे सफल बनाने के लिए अमेरिका, मेक्सिको, सेशेल्स, इंडोनेशिया और अन्य कई देशों में स्थित भारतीय उच्चायोग अलग-अलग शहरों में योग सत्र आयोजित कर रहे हैं, जिनमें भारतीय मूल के लोगों के साथ ही स्थानीय लोगों की मौजूदगी भी देखी जा रही है।

International Yoga Day: Indian High Commission is busy in making it successful, 'Yoga Pre-Events' are being organized in foreign countries

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने योग एवं ध्यान विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया, वहीं मैक्सिको के संसदीय सत्र की समाप्ति के अवसर पर योग सत्र आयोजित किया गया।

‘किसी को बचाने का सवाल ही नहीं’, अमित शाह के बयान पर कर्नाटक के गृह मंत्री का पलटवार

मैक्सिको स्थित भारतीय उच्चायोग ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर योग सत्र की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा चैंबर ऑफ डेप्युटीज (लोकसभा के समकक्ष) की अध्यक्ष मार्सेला गुएरा ने दोनों देशों के बीच मजबूत मैत्रीपूर्ण संबंधों और बढ़ते संसदीय संबंधों पर जोर दिया। मैक्सिको सिटी के संसदीय लॉन में आयोजित कार्यक्रम में 150 से अधिक योग प्रेमियों ने भाग लिया।

सेशेल्स स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए योग। उच्चायोग ने आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की शुरुआत की। इंस्टीट्यूट ऑफ अर्ली चाइल्डहुड डेवलपमेंट के कर्मचारियों के साथ संस्थान की श्रम दिवस गतिविधियों के साथ-साथ एक कर्टेन रेजर योग सत्र का आयोजन हुआ।

International Yoga Day: Indian High Commission is busy in making it successful, 'Yoga Pre-Events' are being organized in foreign countries

वहीं दूसरी ओर स्विट्जरलैंड स्थित भारतीय दूतावास की ओर से अलग-अलग शहरों में 8 और 25 मई के लिए योग सत्र निर्धारित किए गए हैं, जबकि नीदरलैंड स्थित भारतीय उच्चायोग 1 जून को योग सत्र आयोजित करेगा।

कैंसर कारक इस रसायन के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, शोधकर्ता बोले- लिवर कैंसर का बढ़ रहा था खतरा

केंद्र सरकार के प्रयासों से भारतीय संस्कृति से जुड़ा योग अब विदेशों में भी तेजी से प्रसारित हो रहा है। दरअसल 27 सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दुनिया के तमाम देशों से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया था, जिसे इसने स्वीकार कर लिया, जिसके बाद अगले वर्ष 2015 में पहली बार विश्व ने योग दिवस मनाया।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

दिल्लीवालों को नहीं है ट्रैफिक नियमों की परवाह, लगातार बढ़ रहे मामले; ट्रैफिक पुलिस ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्ली। ट्रैफिक पुलिस की तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्ली में यातायात नियमों के उल्लंघन ...