Breaking News

प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं परिवार कल्याण सेवाओं के बारे में मिली जानकारी

  • गोल्डी मसाला समूह की 40 महिला श्रमिकों का अभिमुखीकरण

कानपुर। यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में गलत धारणाव स्पष्ट दृष्टिकोण की कमी के चलते महिलाओं के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा होतीहैं। जागरूकता की कमी से व्यक्ति सेक्सडिसऑर्डर के अन्तर्निहित कारणों को समझने में सक्षम नहीं हो पाता है। यौन बीमारियों के बारें में जागरूक रहने पर आप बीमारी को ठीक करने के लिए जरूरी मदद प्राप्त कर सकते हैं। यह बातें जनपद में मंगलवार को गोल्डी मसाला समूह के तत्वाधान में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, टी0सी0आई0/पी0एस0आई0 इंडिया एवं सी0आई0आई0 के सहयोग से “महिला एवं प्रजनन स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन” विषय पर आयोजित अभिमुखीकरण कार्यशाला के दौरान कही गयीं। कार्यशाला में 40 महिला श्रामिकों के साथ उनके स्वास्थ्य के मुद्दे पर चर्चा की गयी एवं उन्हें सरकार द्वारा संचालित सेवाओं के बारे में जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम की मुख्य प्रशिक्षक वरिष्ठ महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. कंचनमाला गुप्ता ने बताया – प्रजनन स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया विवाह के तुरंत बाद गर्भ धारण करने के बजाय कम से दो साल बाद गर्भ धारण करना चाहिए, ताकि वह विवाह के तुरंत बाद अपने वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकें। स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन के विभन्न साधन उपलब्ध हैं।प्रशिक्षित महिला रोग विशेषज्ञ की सलाह पर परिवार नियोजित करने एवं अनचाहे गर्भ से सुरक्षित रहने के लिए वह इनका चुनाव कर सकते हैं। उन्होने विस्तार से प्रतिभागियों के स्वास्थ्य समस्याओं को सुना एवं समुचित जानकारी प्रदान की।

अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यलय प्रतिनिधि के तौर पर उपस्थित अर्जुन ने जनपद में संचालित परिवार नियोजन कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण के उपरान्त अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से काफी जानकारी प्राप्त हुई एवं इस प्रकार के कार्यक्रम समय-समय परआयोजित होने चाहिए।

इस अवसर पर गोल्डी मसाला समूह की तहफ से मनु रस्तोगी ने प्रतिभागियों को स्वागत किया एवं कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने में सहयोग प्रदान किया।सी0आई0आई0 की तरफ से भरत अस्थाना एवं वैभव दूबे, टी0सी0आई0/पी0एस0आई0 इंडिया की तरफ से अमित कुमार एवं अनिल द्विवेदी ने प्रतिभाग करते हुए शहरी क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी दी एवं नगरीय क्षेत्र में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

UPRVUNL AE Vacancy 2022: असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर निकली भर्ती, मिलेगा 1.77 लाख रुपये वेतन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड  ने ...