Breaking News

विधायक ने किया स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

  • जिलाधिकारी व सी.डी.ओ. ने किया मेले का निरीक्षण
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदैया, लम्भुआ और पी.पी. कमैचा में स्वास्थ्य मेला आयोजित

सुल्तानपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किये जा रहे ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला के दूसरे दिन मंगलवार को भदैया, लम्भुआ और पी.पी. कमैचा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। लम्भुआ विधायक सीताराम वर्मा ने मेले का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी (सी.डी.ओ.) ने खंड विकास अधिकारी के साथ भदैया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच कर स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया।

लम्भुआ विधायक सीताराम वर्मा ने भदैया सी.एच.सी. पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के.त्रिपाठी की उपस्थिति में मेले का शुभारम्भ किया। उन्होंने मेले में लगे विभिन्न विभागों के स्टाल पर जाकर सुविधाओं और योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों कोआयुष्मान कार्ड भी वितरित किये। उन्होंने कहा कि सरकार और विभाग दोनों ही समुदाय की सेवा के लिए तत्पर हैं, सभी को सरकार की योजनाओं का लाभ ब्लॉक स्तर पर ही मिल सके, इसलिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र को डिजिटल एक्स-रे मशीन उपलब्ध कराने की बात भी कही।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार कल्याण, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच, ओरल हेल्थ सम्बन्धी जांच एवं चिकित्सीय परामर्श की सुविधाएं दी जा रही हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदैया में 512, लम्भुआ में 385 और पी.पी. कमैचा में 617 लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर सेवाएं दी गई। इस तरह कुल 1514 लोगों को मेले के माध्यम से मंगलवार को स्वास्थ्य सेवाएं दी गयीं।

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता और मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने भदैया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुँच कर स्वास्थ्य मेले के तहत स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, सहायक आयुक्त खाद्य, आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, दिव्यांगकल्याण विभाग, आयुष्मान भारत आदि के स्टाल का निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों से बात भी की और योजनाओं के बारे में भी पूछा। जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक लोगों को मेले के जरिये लाभ देने की बात कही।

राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, लखनऊ से आई.ई.सी. कंसल्टेंट सुमित सोनकर ने भी स्वास्थ्य मेले में पहुँच कर मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेले में खंड विकास अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी लक्ष्मण सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संतोष कुमार यादव, मातृ वंदना योजना की जिला समन्वयक उपासना सिंह, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.के.राव, बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका, आशा, ए.एन.एम.व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

पारदर्शी व्यवस्था का व्यापक लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, May 19, 2022 नियुक्तियों में ...