Breaking News

बाराबंकी में जियो ट्रू 5जी लॉन्च, उत्तर प्रदेश के 19 शहरों तक पंहुचा जियो ट्रू 5जी

लखनऊ। रिलायंस जियो की ट्रू 5जी सर्विस अब उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में भी शुरू हो गयी है। बाराबंकी उत्तर प्रदेश का 19वां शहर है जो जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से कनेक्ट हुआ है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश में वाराणसी, आगरा, मथुरा, लखनऊ, कानपूर, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर, अलीगढ, झाँसी, मेरठ, सहारनपुर, बरेली, मोरादाबाद, फ़िरोज़ाबाद, मुज़फ्फरनगर, गाजियाबाद और नोएडा जैसे शहरों में जियो यूज़र्स पहले से ही जियो के तेज़ स्पीड ट्रू 5जी नेटवर्क का आनंद ले रहे हैं।

बाराबंकी में जियो ट्रू 5जी लॉन्च

मंगलवार को ही जियो ने जम्मू और श्रीनगर में भी अपनी ट्रू 5जी सर्विस शुरू कर दी है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में जियो ट्रू 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। केंद्र शासित जम्मू और कश्मीर के दो शहरों के अलावा 12 राज्यों के 25 अन्य शहर जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ गए हैं। कुल 27 नए शहर जुड़ने के साथ ही जियो ट्रू 5जी 304 शहरों में जा पहुंचा है।

जीवन जीने का अंदाज बदल देगा 5जी- आकाश अंबानी

जम्मू और श्रीनगर के अलावा जियो ट्रू5जी से कनेक्ट होने वाले अन्य शहर हैं-आंध्र प्रदेश के अंकपल्ली और मछलीपट्टनम, बिहार के आरा, बेगूसराय, बिहारशरीफ, दरभंगा और पूर्णिया, छत्तीसगढ़ का जगदलपुर, गुजरात का वापी, हिमाचल प्रदेश के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़, झारखंड का कतरास, कर्नाटक का कोलार, महाराष्ट्र का बीड, चाकन, धुले, जालना और मालेगाँव, तमिलनाडु का तिरुनेलवेली, उत्तर प्रदेश का बाराबंकी, उत्तराखंड का मसूरी, पश्चिम बंगाल के बर्धमान, बेरहामपुर, अंग्रेजी बाजार, हाबरा और खड़गपुर।

लॉन्च इवेंट में स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अन्य प्रमुख क्षेत्रों में इमर्सिव तकनीक के प्रयोगों को दिखाया गया। एआर-वीआर डिवाइस जियो ग्लास की झलक भी देखने को मिली।

बाराबंकी में जियो ट्रू 5जी लॉन्च

इस अवसर पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जियो ट्रू5जी सेवाओं को लॉन्च करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। 5जी जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को साकार करने के सरकारी प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।

जम्मू और कश्मीर को जियो ट्रू 5जी के तौर पर सबसे अच्छा दूरसंचार नेटवर्क मिल रहा है। इससे पर्यटन, ई-गवर्नेंस, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आईटी और एसएमई व्यवसाय के क्षेत्रों में विकास के असीम अवसर मिलेंगे। 5जी, नागरिकों और सरकार को रियल टाइम में जोड़ेगा और आखिरी उपयोगकर्ता तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने में सहायता करेगा।

सरकार के डिजिटल जम्मू और कश्मीर मिशन का फोकस स्टार्ट-अप ईको-सिस्टम, ई-गवर्नेंस, कृषि, समाज कल्याण, युवा, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर है। केंद्र शासित प्रदेश में जियो 5जी सेवाओं के आगमन से इन पहलों को काफी बढ़ावा मिलेगा।

बाराबंकी में जियो ट्रू 5जी लॉन्च

लॉन्च पर जियो प्रवक्ता ने कहा, हम जम्मू और श्रीनगर में जियो ट्रू5जी लॉन्च करने को लेकर उत्साहित हैं। दिसंबर 2023 तक, जियो ट्रू 5जी जम्मू और कश्मीर के हर शहर को कवर कर लेगा। यह सरकार की प्राथमिकताओं के प्रति जियो की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

जियो ने जम्मू-कश्मीर में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 36,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। यह लॉन्च जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। जम्मू और कश्मीर को डिजिटाइज़ करने की हमारे प्रयासों के निरंतर समर्थन के लिए हम सरकार के आभारी हैं।

28 फरवरी 2023 से इन 27 शहरों में जियो यूजर्स को वेलकम ऑफर के तहत आमंत्रित किया जाएगा। आमंत्रित जियो उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 Gbps + स्पीड और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...