Breaking News

अब चंद मिनटों में पूरा होगा देहरादून से दिल्ली का सफर, जानिए कैसे…

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे का काम अब और रफ्तार पकड़ेगा। इस काम में लगे डंपर और मशीनें जाम में नहीं फंसेंगी। इसके लिए एनएचएआई ने मोहंड में लोहे का नया पुल तैयार कर लिया है। इस पुल पर इसी महीने वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। दून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार दिसंबर 2021 को दून-दिल्ली #एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था।

डंपर और मशीनें घंटों तक जाम में फंस रही थीं। इसके समाधान के लिए एनएचएआई ने पुराने पुल की बगल में दूसरा पुल तैयार कर लिया है। लोहे के इस पुल का काम अंतिम चरण में है। अगले कुछ दिनों में यहां वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। 50 फीसदी पिलर तैयारडाटकाली से गणेशपुर एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे के लिए 500 पिलर बनाए जाने हैं। करीब 50 फीसदी पिलर तैयार हो चुके हैं।

डाटकाली में 340 मीटर की नई सुरंग भी बनाई जा रही है। इस थ्री-लेन सुरंग की चौड़ाई 13 मीटर और ऊंचाई सात मीटर होगी। इसका भी 60 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। जबकि, पूरे एक्सप्रेस-वे का काम 2024 तक पूरा किया जाना है। आम लोगों को भी मिलेगी राहतअफसरों के अनुसार, मोहंड में नया पुल बनने का फायदा आम लोगों को भी मिलेगा। इस पुल पर सभी वाहन चलेंगे। इसके साथ ही पुराने पुल पर भी आवाजाही जारी रहेगी। इससे मोहंड में जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

मोहंड में सिंगल लेन पुल था। यहां रोजाना दो-दो घंटे जाम लग रहा था। इससे काम प्रभावित हो रहा था। इस समस्या से निपटने के लिए नया पुल तैयार किया गया है। इसी महीने इस पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

इसके तहत डाटकाली से गणेशपुर तक 12 किमी लंबे एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे का काम चल रहा है, जो बरसाती नदी के ऊपर बन रहा है। यहां मोहंड के पास पुरानी #सड़क पर सिंगल लेन पुल है, जिस पर रोजाना जाम लगता है। यहां वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। इससे एक्सप्रेस-वे का काम भी प्रभावित हो रहा था।

About News Room lko

Check Also

709 महिलाओं समेत1349 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज, 2 बजे तक 30% मतदान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दिल्ली में आज 250 नगर पार्षदों के चुनाव ...