Breaking News

शिवमय हुई काशी, हर तरफ बम बम की गूंज

        अजय कुमार

काशी में विराजमान बाबा विश्वनाथ के प्रिय सावन मास का आगाज हो गया है.आज सोमवार से ही सावन मास के प्रारंभ से शिव भक्तों और कावड़ियों का उत्साह देखते ही बनता है। काशी की हर गली और सड़क भोलेनाथ की आस्था में हिलोरे ले रही है। कल-कल बहती माँ गंगा इस शोभा को चार चाँद लगा रही है. बाबा की नगरी काशी कांवरियों समेत भक्तों से पट गई। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर हर ओर कांवरियों का रेला ‘बोल बम’ का उद्घोष करते विश्वनाथ धाम की ओर अनवरत बढ़ता ही जा रहा है। गंगा में डुबकी और पात्र में गंगाजल लिये कतारबद्ध भक्त अद्भुत नज़ारा पेश कर रहे हैं। बैरिकेडिंग में खड़े-बैठे हर महादेव के उद्घोष से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र और आसपास का एरिया गुंज रहा है। भोर के साथ ही भक्तों के कतार का दायरा बढ़ता जा रहा है। भोर में मंगला आरती के बाद मंदिर के पट खुलें और भक्त बाबा से जा मिलें। इसके साथ ही बाबा का शिव रूप में श्रृंगार किया गया। बाबा के दर्शन का क्रम ऐसे ही सावन भर चलेगा। इसी के साथ श्रद्धालुओं को गौरी दर्शन भी करने का सौभाग्य मिलेगा।

‘सब्सिडी के बावजूद कृषि नीतियों में बदलाव की जरूरत’, मुख्य आर्थिक सलाहकार की अहम टिप्पणी

बहरहाल, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सिर्फ झांकी दर्शन होगा। गर्भगृह के द्वार पर लगे पात्र से ही जलाभिषेक किया जाएगा। सोमवार की परंपरानुसार यादव बंधुओं का समूह जल पूरित कलश से काशी विश्वनाथ समेत नौ शिवालयों में बाबा का गंगाभिषेक हुआ। इसके लिए परंपरागत रूप से गौरी केदारेश्वर मंदिर से जलाभिषेक यात्रा निकाली भी निकली गई थी।

शिवमय हुई काशी, हर तरफ बम बम की गूंज

सावन को लेकर पूरी काशी शिवमय हो उठी है। काशी के विद्वानों के अनुसार सावन का समापन 19 अगस्त सोमवार को होगा। इस बीच पांच सोमवार पड़ेंगे। हर सोमवार काशी विश्वनाथ धाम में बाबा का अलग-अलग रूप में शृंगार किया जाएगा। अबकी बाबा की चल प्रतिमा का शिव रूप में शृंगार झांकी सजेगी। सायंकाल भोग शृंगार आरती के समय श्रद्धालुओं को बाबा के दिव्य रूप के दर्शन होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

टमाटर के दाम घटने से शाकाहारी थाली चार फीसदी सस्ती, 31.2 रुपये रह गई कीमत, मांसाहारी में 12% तक कमी

श्रावण मास में अधिकांश लोगों के मांसाहार से परहेज करने की वजह से टमाटर और ...