Breaking News

जानिए अमरूद से कैसे जल्दी घटाएं वजन

विंटर सीजन की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में बाजार में ताजी हरी सब्जियां आने लग जाती हैं। इसलिए सर्दियों में खूब सारी वैराइटीज की वजह से आप स्वाद-स्वाद में खूब पेट भरकर खा लेते हैं। जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फल बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से सर्दियों में आ बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

अमरूद एक ऐसा ही फल है। अमरूद विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और पोटेशियम जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ये वजन बढ़ाने से लेकर फर्टिलिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं एक शोध के अनुसार अमरूद हाई बल्ड प्रैशर मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

अमरूद शरीर में सोडियम के नेगेटिव प्रभावों को रोकने में सहायक होता है। अगर तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो #अमरूद आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इसके साथ फास्ट #वेटलॉस के लिए व्यायाम और एक बेहद डाइट को अपनाएं,

  • अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है। दरअसल, 100 अमरूद में करीब 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। कई रिसर्च के मुताबिक जिन चीजों में कार्बोहाइ्ड्रेट की मात्रा कम पाई जाती है वो वेट लॉस में मदद करते हैं।
  • हेल्थ चिकित्सक के अनुसार जिन फलों में कैलोरी की कम मात्रा में मौजूद होती है वो वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अमरूद उन्हीं फलों में से एक होता है।
  • अमरूद प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना गया है। दरअसल, प्रोटीन भूख से जुड़े हार्मोन ‘ग्रेलिन’ को कंट्रोल करता है, जिससे जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • अमरूद बी बिटामिन्स जैसे बी1, बी3, बी6 और फोलेट जैसे गुणों का भंडार होता है। इसलिए अमरूद के सेवन से आपका शरीर सेहतमंद बना रहता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...