Breaking News

वजन घटाने के लिए सफेद या ब्राउन जानिए आखिर कौन से चावल हैं लाभदायक

चावल, दुनियाभर के लोगों की डाइट का सबसे अहम हिस्सा है. खासकर एशिया के ज्यादातर देशों में तो चावल का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है. भारत में भी अधिकतर लोग चावल खाना पसंद करते हैं.

सफेद और ब्राउन दोनों चावल कार्बोहाइड्रेट का स्रोत हैं. ब्राउन और सफेद चावल में मुख्य अंतर ये है कि ब्राउन चावल साबुत अनाज में शामिल है. वहीं सफेद चावल रिफाइंड होते हैं. ब्राउन राइस में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जबकि सफेद चावल की पॉलिशिंग के कारण पोषक तत्व काफी कम हो जाते हैं.

राजमा चावल और कढ़ी चावल हो या फिर सांभर चावल और रसम चावल- उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक चावल सभी लोगों का फेवरिट है. लेकिन इन दिनों हेल्थ कॉन्शस लोगों के बीच ब्राउन राइस (Brown Rice) भी काफी पॉपुलर हो गया है. तो सेहत के लिहाज से वाइट राइस या ब्राउन राइस क्या है ज्यादा बेहतर, यहां जानें.

ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा सफेद चावल की तुलना में अधिक होती है. ब्राउन राइस में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है.

वजन घटाने के लिए प्लान करते समय कैलोरी के सेवन की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए. ब्राउन राइस में कैलोरी की मात्रा कम होती है. ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में अधिक फाइबर होता है.

About News Room lko

Check Also

एक चम्मच चावल के आटे की मदद से मिनटों में चेहरे को बनाए खूबसूरत, देखें कैसे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए ...