Breaking News

महज एक दिन में निपटाए गए 70 हजार मामले : Tamil Nadu

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में शनिवार को दिन खतम होते होते राष्ट्रीय लोक अदालतों ने कर्इ रिकाॅर्ड तोड़ डाले।  राष्ट्रीय लोक अदालतों ने एक दिन में 70 हजार मामलों का निस्तारण कर रिकॉर्ड कायम किया।

भारतीय अदालतों के लिए चौका देने वाला रिकॉर्ड : Tamil Nadu

तमिलनाडु राज्य के कानूनी सेवा प्राधिकरण (टीएनएसएलए) की ओर से आयोजित लोक अदालतों ने शनिवार को 70 हजार मामलों का निस्तारण कर दिया गया। सिर्फ एक दिन में इतनी संख्या में निस्तारण भारतीय अदालतों के लिए चौका देने वाला रिकॉर्ड है। खास बात यह थी की इनमें से करीब 40 हजार मामले काफी दिनों से पेंडिंग थे।
करीब 30 हजार मामले सुनवाई के लिए दाखिल हुए थे।

सेवारत और सेवानिवृत्त जजों ने

इन मामलों के निस्तारण के लिए मद्रास हाईकोर्ट में दस, मदुरई में छह और जिला व तालुक स्तर पर करीब 400 से अधिक मामले कुल 447 खंडपीठों ने विशेष भूमिका अदा की जिसकी बदौलत यह निपटारन इतनी जल्दी हो गया। वहीं मद्रास हाईकोर्ट के सेवारत और सेवानिवृत्त जजों ने चेन्नई और मदुरई में युद्धस्तर पर काम किया।

जस्टिस रंजन गोगोई के निर्देशों का पालन करते हुए

इन लोक अदालतों ने करीब 179.35 करोड़ रुपये के विवादों का निपटारा किया। लोक अदालतों का गठन सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई के निर्देशों का पालन करते हुए किया गया था। जस्टिस गोगोई राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के अधिशासी अध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कानून जानकारों की मानें तो राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर बदल-बदल कर हर महीने के दूसरे शनिवार को लोक अदालत लगाता है।
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

राजनीतिक लाभ के लिए नागरिकता विधेयक ला रही भाजपा: टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा सस्ते एवं संकीर्ण राजनीतिक लाभ के लिए नागरिकता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *