Breaking News

लखनऊ गुरुद्वारा कमेटी ने हजूर साहिब में गैरसिख प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त करने पर विरोध जताया

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने हाल ही में तख्त श्री हजूर साहिब में गैर सिख प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त करने पर कड़ा विरोध जताया है। प्रेस क्लब लखनऊ में आयोजित एक प्रेसवार्ता में प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार की इस नीति से सिख समाज आहत है। श्री हजूर साहब सिखों का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है जहां पर सिखों के दसवें गुरु साहिब गुरु गोबिंद सिंह ज्योति जोत समाए थे। गैरसिख प्रशासनिक अधिकारी को सिख परम्पराओं का ज्ञान नहीं होने से गुरू मर्यादाओं का उल्लंघन होने की संभावना बनी रहती है।

आज 10 अगस्त 2023 को लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आयोजित की गई प्रेस वार्ता में लखनऊ एवं उत्तर प्रदेश से आए अन्य गुरुद्वारों के पदाधिकारी उपस्थित थे। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने कहा कि सिक्खों की भावनाओं से खिलवाड़ किया जाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सरदार हरपाल सिंह जग्गी महासचिव लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बताया कि पूर्व में तख्त श्री हजूर साहिब में पूर्व डीजीपी पुलिस महाराष्ट्र सरदार परविन्दर सिंह पसरीचा को सरकार ने एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया था जिन्होंने हजूर साहिब के विकास एवं सिख इतिहास पर उच्चस्तरीय कार्य किया था। वर्तमान में नांदेड के कलेक्टर अभिजीत राजेन्द्र राउत को एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया गया है जिनको सिख धर्म के बारे में इतिहास के बारे ज्ञान नहीं है। हजूर साहिब जैसे ऐतिहासिक स्थान एवं पांच तख्तों में गैर सिक्ख को नियुक्त करने का कोई औचित्य नहीं है।

मेरठ में बदमाशों ने पति-पत्नी को मारी गोली, पति की मौत 

हजूर साहिब बोर्ड जो कि इस स्थान की देख रेख करता था 2022 से भंग है। महारष्ट्र सरकार से सिक्ख समाज की मांग है की श्री हजूर साहिब बोर्ड के चुनाव शीघ्र कराए जाएं। जिससे हजूर साहिब की मर्यादित सेवा हो सके। तत्काल किसी भी सिक्ख सेवानिवृत आईपीएस, आईएएस या अन्य उच्चस्तरीय प्रशासनिक अधिकारी को नियुक्त किया जाए एवं गैर सिक्ख अधिकारी को पदमुक्त किया जाए।

प्रवक्ता सरदार सतपाल सिंह मीत ने अवगत कराया की जिलाधिकारी लखनऊ के माध्यम से ज्ञापन मुख्यमंत्री, मंत्री महाराष्ट्र को प्रेषित किया जा रहा है। तख्त श्री हजूर साहिब के लिए सिक्ख समाज अत्यंत संवेदनशील है। अगर सरकार के पास विकल्प नहीं है तो सरदार परविन्दर सिंह पसरीचा के कार्यकाल की अवधि बढ़ाई जाये। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से सरदार हरमिंदर सिंह टीटू, डा अमरजोत सिंह, जसबीर सिंह, सरदार हरजोत सिंह एडवोकेट, सरदार तेजपाल सिंह रोमी, सरदार इन्द्र सिंह छाबड़ा, सरदार दविन्दर सिंह बग्गा, नरेंद्र सिंह मोंगा, सरदार राजवंत सिंह बग्गा, सरदार जसविंदर सिंह भाटिया, सरदार गुरदीप सिंह भाटिया, सरदार रनबीर सिंह भसीन, आदि सदस्यों ने अपना पक्ष रखा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...