Breaking News

बनाएं बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसे, नोट करे पूरी विधि

बारिश का मौसम शुरू होते ही ऑयली और फ्राइड चीजें खाने का मन करने लगता है। इन चीजों में पकौड़ों और समोसे का नाम सबसे पहले लिया जाता है। आपने आजतक सिपंल आलू से बनने वाले समोसे तो चाय के साथ कई बार खाएं होंगे।

बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसा-
बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसा बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, घी, नमक और चीनी एक बाउल में डालकर उसका आटा गूंथ लें। अब इस आटे को एक गीले कपड़े से ढककर कुछ देर सेट होने के लिए रख दें। इस बीच फूलगोभी और आलू को छोटे-छोटे क्यूब्स में काटकर रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें पंच फोरन और साबुत लाल मिर्च, हींग, हरी मिर्च, मूंगफली डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।

अब इसमें गोभी और आलू के साथ नमक और चीनी डालकर एक साथ पकाएं। अब कढ़ाई में भाजा मसाला डालकर सारी चीजें एक साथ मिलाते हुए लाल मिर्च को पैन से निकाल लें। इसके बाद आटे से एक भाग निकालकर कोन का आकार दें। उसमें आलू की फिलिंग भरते हुए किनारों को बंद करके समोसे को गोल्डन होने तक फ्राई करें। आपके टेस्टी बंगाली फूलगोभी समोसा बनकर तैयार है। आप इन गर्मा-गर्म समोसों को शाम को चाय के साथ परोस सकते हैं।

लेकिन आज जो रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वो बंगाल स्पेशल है, जिसे बनाने के लिए फूलगोभी, आलू और मूंगफली के साथ कई खास किस्म के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है।

 

About News Room lko

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...