Breaking News

बिना प्याज-लहसुन के बनाएं शाही पनीर, जाने पूरी विधि

सावन के महीने में कुछ लोग प्याज लहसुन खाना बंद कर देते हैं। ऐसे में शाही सब्जियों को बनाना उन्हें मुश्किल लगता है। लगे भी क्यों ना, प्याज तो हर सब्जी में जान भर देता है। ऐसे में बिना प्याज के सब्जी कैसे बनाई जाए सवाल रहता है। आप बिना प्याज लहसुन के भी टेस्टी सब्जी बना सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं शाही पनीर बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं शाही पनीर

शाही पनीर बनाने के लिए पनीर को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें ग्रेवी डाल डें। इस ग्रेवी में नमक, लाल मिर्ची पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें और फिर अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसे अच्छे से भून लें। चाहें तो थोड़ा सा दही मिला सकते हैं। ये पूरी तरह से ऑप्शनल है क्योंकि सावन में कुछ लोग दही भी नहीं खाते हैं। ग्रेवी में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और उबाल आने दें। फिर इसमें पनीर के टुकड़ों को मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फिर 5 से 7 मिनट बाद इसमें गरम मसाला और शाही पनीर मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स कर दें। क्रीम से गार्निश करें और फिर सर्व करें।

यूं तैयार करें ग्रेवी

शाही पनीर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें और फिर उसमें टमाटर डाल दें। टमाटर के साथ कुछ काजू, खरबूजे के बीज, तेज पत्ता, दाल चीनी और बड़ी इलायची को अच्छे से उबाल लें। जब टमाटर उबल जाएं तो इसमें से तेज पत्ता, दाल चीनी और बड़ी इलायची को निकाल लें। फिर टमाटर को ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाएं तो इसे पीस लें।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...