Breaking News

लग्‍जरी कांच के बर्तन की खोई हुई चमक को वापस लाने के लिए ऐसे करे इनकी सफाई

पार्टी-फंक्‍शन में महंगी और लग्‍जरी कांच के बर्तन काफी स्‍टाइल‍िश लुक देते हैं। लेक‍िन इन्‍हें मैंटेन करना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं क्‍योंक‍ि इनके साथ एक समस्‍या ये होती है कि इस्तेमाल के कुछ समय बाद ही इनकी चमक खोने लगती हैं। लेकिन अगर इनकी सफाई के साथ-साथ रखरखाव में थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इनकी चमक पहले जैसी बनी रहती है। तो आइए जानें, कांच के बर्तनों को नए जैसा बनाए रखने के लिए आसान टिप्स।कांच की बेकिंग डिश को चमकाने के लिए इसे बोरेक्स और पानी के घोल में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें, फिर साफ करें। ऐसा करने से उस पर जमे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।तंग मुंह वाले कांच के गिलास या फ्लॉवर वाज के दाग-धब्बे हटाने के लिए गर्म साबुन वाले पानी में कुछ बूंदें अमोनिया की मिलाएं और इससे इन्‍हें साफ करें। इसमें नमक डालकर ऊपर से सिरका डालें और फिर अच्छे से हिलाएं।

कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें, बर्तन पहले जैसे हो जाएंगे।कांच के गिलास की चमक बनाए रखने के लिए पानी में चुटकीभर नील डालें और इससे गिलास धोएं। फिर कुछ मिनटों के लिए चावल वाले पानी में भिगोकर धोएं, गिलास नए जैसा दिखने लगेगा।कांच के बर्तनों को धोने के लिए पानी में नींबू के छिलका मिलाएं और इससे बर्तन साफ करें, बर्तन पहले जैसे चमक उठेगे।कांच के बर्तन साफ करते समय सिंक में पुराना तौलिया लगा दें इससे अगर बर्तन झाग के कारण हाथ से छूट जाए तो गिरने से टूटे नहीं।कांच के बर्तनों को साबुन की जगह पानी में चुटकी भर बेकिंग पाउडर मिलाकर धोएं, इससे इन बर्तनों की चमक बनी रहेगी।

कांच के गिलास को कभी भी एक-दूसरे के बीच न रखें। कभी-कभी काम आने वाले क्रॉकरी सैट को बरतन की अलमारी में अलग से रखें या फिर काम में लेने के बाद गत्ते के डिब्बों में रद्दी कागज की कटिंग बिछा कर रखें।कांच के बर्तनों को हमेशा एक टब में लेकर धोएं और इन्‍हें सर्फ के घोल में ही धोएं। और धोने के बाद पोंछ कर साफ करें। इन्हें हमेशा दूसरे बर्तनों से अलग धोएं ताकि इसके टुटने का खतरा न रहे।-कट डिजाइन की शीशे की क्रॉकरी में दाग लग जाने पर इनको साफ करने के लिए उन्हें सिरका मिले गर्म पानी में एक घंटे के लिए डुबोकर रखें, फिर नायलॉन के स्क्रबर से उसे रगड़ें। फिर धोने के बाद उसे पोंछ लें, कांच के बर्तनों में पहले जैसी चमक आ जाएगी।

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...