Breaking News

बनाएं आम का खट्टा-मीठा अचार, जाने पूरी विधि

र्मियों में मिलने वाले कच्चे आम को लोग पूरे सालभर के लिए प्रिजर्व करके रख लेते हैं। अचार, चटनी, मुरब्बा कच्चे आम से काफी सारी चीजें बनाई जा सकती हैं। बहुत से लोगों को आम का मीठा अचार पसंद होता है।

लेकिन इसे सालभर के लिए बनाना मुश्किल होता है और ये खराब हो जाता है। अगर आप कच्चे आम का मीठा अचार बनाकर लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो इस सीक्रेट रेसिपी को फॉलो करें। बच्चे-बड़े सबको ये खूब पसंद आएगा।

आम का मीठा अचार बनाने की रेसिपी
सबसे पहले आम को लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें। किसी बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और इन आम के टुकड़ों को डालकर करीब आधा पका लें। इन्हें पूरी तरह से पकने और गलने ना दें। अब इन आधे पके आम को किसी साफ सूखे कपड़े पर निकाल कर पानी छान लें और सूखने दें। अब किसी बर्तन में मिश्री को लें और पानी डालकर इसे घुल जाने दें। फिर इसमे सारे आधे पके आम के टुकड़े डालकर उन्हें पकाएं। अब इसमे काला नमक, कश्मीरी लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाएं। साथ में सौंफ का पाउडर, गरम मसाला पाउडर और सोंठ का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

ध्यान रखें ये बातें
इसे तब तक पकाएं जब तक कि एक तार की चाशनी ना बन जाएं। एक तार की चाशनी बनते ही गैस की फ्लेम को बंद कर दें। ठंडा हो जाने के बाद किसी कांच के शीशी में इस अचार को रख दें। लंबे समय तक चलने वाला आम का खट्टा-मीठा अचार रेडी है।

आम का मीठा अचार बनाने की सामग्री
250 ग्राम कच्चा आम
80 ग्राम मिश्री
2 चम्मच सौंफ का पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच सौफ का पाउडर
1 चम्मच काला नमक
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...