Breaking News

26 कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को मिल रहे बेहतर सेहत के टिप्स : मंगल पांडेय

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कॉलेजों को दिया गया एक लाख का अनुदान

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य के चिन्हित 26 कॉलेजों में सेहत केंद्र संचालित किया जा रहा है। जहां छात्र – छात्राओं को स्वास्थ्य संबधी आवश्यक जानकारियां मुहैया करवाई जा रही है। इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1 जुलाई से कर दी गयी है। पटना के गंगा देवी कॉलेज से इसका आगाज ऑनलाईन किया गया। इस कार्यक्रम के जरिये राज्य के कॉलेजों में स्वास्थ्य जागरूकता को नई दिशा मिल रही है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सरकार युवाओं को हेल्थ एजुकेशन देने की दिशा में तत्पर है। उसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के द्वारा राज्य के 26 कॉलेजों में सेहत केंद्र संचालित की जा रहा है।

श्री पांडेय ने आगे कहा कि कोरोना काल की वजह से कॉलेज बंद थें। इस वजह से हमने इस योजना को इस वर्ष धरातल पर लाया। एक साल से योजना को साकार करने की दिशा में कार्य चल रहा था। इस वित्तीय वर्ष में सभी 26 कॉलेजों को इस सेहत केंद्र को संचालित करने के लिए 1 लाख की वित्तीय अनुदान दिया गया। इन प्रत्येक कॉलेजों से 1 छात्र और 1 छात्रा का चयन किया गया है। जो सभी छात्रों को स्वास्थ्य के संबंध में आवश्यक जानकारियां देंगे। उनको बतौर सहकर्मी शिक्षक ( पीर एडुकेटर) के तौर पर चयनित किया गया है। बिहार राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के तहत संचालित रेड रिबन क्लब के नोडल ऑफिसर को इस योजना के तहत नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा चयनित सेहत केंद्रों पर जो जानकारियां मुहैया करवाई जाएंगी।

उनमें प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में समुचित जानकारी मुहैया करवाना लक्ष्य है। इसके माध्यम से यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पूरी जानकारी दी जाएगी। वहीं लैंगिक समानता और जीवन कौशल पर छात्र-छात्राओं के की बीच सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए जानकारियां उपलब्ध की जाएंगी। इसके अलावे अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों जैसे पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक पदार्थ का सेवन और गैर संचारी रोग, एचआईवी, रक्तदान का महत्व, सही उम्र में शादी, लिंग आधारित भेदभाव जैसे विषयों पर जानकारियां दी जाएंगी। श्री पांडेय ने आगे कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी सहकर्मी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का कार्य पूर्व में ही कर लिया है। खासबात यह है कि इन सभी सेहत केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अब तक 5,003 छात्रों को कोरोना का टीका भी लग चुका है। वहीं 119 यूनिट रक्त भी इकट्ठा किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

एनजीओ सेक्टर पर यकीन नहीं था लेकिन….अनीस आर खान

आज मैं आपको राजस्थान के जिला बीकानेर के ब्लॉक लूणकरणसर के रहने वाले भागीरथ सारण ...