Breaking News

क्यूबा भागना चाहता था मेहुल चौकसी, इसलिये गढ़ी अपने अपहरण की कहानी

पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के धोखाधड़ी मामले में फरार कारोबारी मेहुल चोकसी इस समय डोमिनिका में पुलिस की गिरफ्त में है. उसे एंटीगा से डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोप में पकड़ा गया है. भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने के प्रयास में जुटी हैं. इस बीच एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आयी है जिसमें मेहुल चोकसी एक एजेंट के साथ नजर आ रहा है. इसी एजेंट ने उसकी एंटीगा और बारबुडा से भागने में कथित तौर पर मदद की थी.

प्रारंभिक जांच के अनुसार वह व्यक्ति चोकसी को समुद्री मार्ग से क्यूबा ले जाने का प्रयास कर रहा था, लेकिन डोमिनिका में पकड़े जाने के बाद यह योजना विफल हो गई. एंटीगा में चोकसी के करीबी दोस्त गोविन ने एंटीगा छोड़ने और क्यूबा में एक सुरक्षित घर में रहने की उसकी योजना का पर्दाफाश किया है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि गोविन ने खुलासा किया है कि चोकसी के पास एंटीगुआ और बारबुडा के अलावा एक कैरेबियाई देश की नागरिकता भी है.

भारतीय खुफिया सूत्रों ने जानकारी दी है कि मेहुल चोकसी जानता था कि उसे एंटीगा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन भारत जरूर भेज देंगे. इसलिए उसने अपने अपहरण की योजना बनाई. उनके अनुसार चूंकि चोकसी के खिलाफ इंटरपोल भी पहले रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है, ऐसे में वह आधिकारिक तौर पर विदेश यात्रा नहीं कर सकता था. ऐसे में उसने खुद के गायब होने की कहानी बनाई.

बता दें कि मेहुल चोकसी और नीरव मोदी जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से फरार हो गए थे. इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पदार्फाश हुआ था. मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगा और बारबुडा से गायब हो गया था. वह वहां 2018 में भारत से फरार होने के बाद से नागरिकता पाकर रह रहा था.

इसके बाद उसे एंटीगा के पड़ोसी देश डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. उसके वकील ने दावा किया है कि उसे एंटीगा के जॉली हाबर्र से पुलिसकर्मी द्वारा अपहरण किया गया और नाव के जरिये डोमिनिका लाया गया. यह पुलिसवाला एंटीगा और भारतीय जैसा दिखता था

भारत के शीर्ष खुफिया सूत्रों ने बताया कि चोकसी ने अपने अपहरण की कहानी गढ़ी थी और जांच के बाद मामले की सभी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. एंटीगा सरकार के सूत्रों के अनुसार भारत की मीडिया रिपोर्ट चोकसी के परिवार और वकीलों का नजरिया हैं. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में दिखाई जा रही जानकारी की कोई प्रामाणिकता नहीं है और इस मामले की जांच जारी है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिलायंस की 44वीं AGM में देश को मिली नई सौगात, नीता अंबानी ने किया ये बड़ा एलान…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries Limited- RIL) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *