Breaking News

मानवीय संवेदना का सन्देश

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ एसपीजीआई के छब्बीसवें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मलित हुए। यह संयोग है कि इसी दौरान गोरखपुर में बन रहे एम्स के लोकार्पण की भी तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उत्तर प्रदेश में चार वर्षों के दौरान मेडिकल कॉलेज स्थापना का रिकार्ड कायम किया है। इस मामले में उनके चार वर्ष सत्तर वर्षों पर भारी है।आजादी के लगभग सत्तर वर्ष तक प्रदेश में बारह मेडिकल काॅलेज बने थे। चार वर्षों में बत्तीस मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है।

वर्तमान राज्य सरकार द्वारा पिछले वर्ष आठ मेडिकल काॅलेज प्रारम्भ कराए गए। इस सत्र में नौ मेडिकल काॅलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई प्रारम्भ हो जाएगी। राज्य में चौदह नए मेडिकल काॅलेज प्रारम्भ करा दिए जाएंगे। प्रदेश के सोलह जनपदों में जहां कोई भी सरकारी अथवा प्राइवेट मेडिकल काॅलेज नहीं हैं। ऐसे जनपदों के लिए राज्य सरकार द्वारा कार्ययोजना तैयार की गयी है। इन जनपदों में पीपीपी मोड में मेडिकल काॅलेजों का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान राज्य सरकार का कार्यकाल पूरा होने तक प्रदेश के प्रत्येक जनपद में एक मेडिकल काॅलेज होगा।

प्रधानमंत्री द्वारा गोरखपुर एवं रायबरेली में दो एम्स प्रदान किए गए हैं। इन दोनों एम्स में विगत सत्र से शिक्षण कार्य भी प्रारम्भ हो चुका है। एम्स विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का एक महत्वपूर्ण केन्द्र होता है। गोरखपुर एम्स में ओपीडी कार्य विगत वर्ष ही प्रारम्भ हो चुका है। एक हजार बेड के हाॅस्पिटल के साथ शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद प्रधानमंत्री के द्वारा इसका लोकार्पण किया जाएगा। लखनऊ एसपीजीआई उन्नीस सौ अस्सी में तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी के आधारशिला रखी।

इसके दीक्षात समारोह में रामनाथ कोविन्द ने कहा कि कम समय में संजय गांधी पीजीआइ ने चिकित्सा शिक्षा में अपनी धाक जमाई है। मेडिकल कैटेगरी में एनआईआरएफ रैंकिंग में पांच आना इसकी खास उपलब्धि का परिचायक है। अब उत्तर प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों के लोगों को भी इलाज के लिए दिल्ली पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ाई में चिकित्सकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कोविड से जंग अभी जारी है।

मास्क एंड सोशल डिस्टेंस फर्स्ट लाइन बचाव है। वैक्सीनेशन सबसे बेहतर बचाव होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में कई मेडिकल कालेज खोल रहे हैं। उनको बनाने में यह संस्थान सहयोग कर सकता है। बीमारों के लिए चिकित्सक से कम नहीं हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विद्यार्थियों से कहा कि मानवीय संवेदनाओं जैसे गुणों को अपने में समाहित करें। क्योंकि मानवता के प्रति संवेदनशीलता का भाव ही आपको सामाजिक उत्तरदायित्व का बोध कराएगा। यही विचारों को परिपक्व करेगा। मरीजों का विश्वास जीतें, गरीब व निर्धन लोगों की विशेष सेवा करें।

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी का निर्देश, तय करें कि जलजमाव न हो- नाले को कवर्ड कर फुटपाथ की तरह बनाएं; तस्वीरें

गोरखपुर:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर/ दाउदपुर फ्लाईओवर और सिक्सलेन मार्ग का ...