Breaking News

अमेरिकी सीनेट में पेश मेटा के अधिकारियों की खिंचाई, पूछे गए कड़े सवाल…

मिस्टर जुकरबर्ग, आप और हमारे सामने खड़ी बाकी कंपनियों के हाथ खून से रंगे हैं। मैं जानता हूं आप ऐसा नहीं चाहते थे, लेकिन आपने ऐसी चीजें बना दीं, जो लोगों की हत्याएं कर रही हैं।’ अमेरिका के सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कैपिटल हिल में सीनेट की न्यायिक समिति के सामने बुधवार को पेश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनी के मालिकों से पूछताछ इस कथन के साथ शुरू की।

सीनेट में फेसबुक व इंस्टाग्राम की मालिकाना कंपनी मेटा के साथ टिक-टॉक, एक्स, डिस्कॉर्ड और स्नैप के आला अधिकारी पेश हुए। बच्चों के साथ ऑनलाइन माध्यमों पर हो रहे शोषण, यौन अपराधों व उनकी मन:स्थिति बिगाड़ने के मामलों में समिति इन अधिकारियों से पूछताछ कर रही है। भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे सुनवाई शुरू हुई। पहले जब मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हॉल में आए, तो आत्महत्या कर चुके अपने बच्चों की तस्वीरें लिए सीनेट में मौजूद कई अभिभावकों की सिसकियां गूंज उठीं। उनके बयान के दौरान भी कई लोगों ने कड़े शब्दों में गुस्सा जताया। सभी अधिकारियों ने शपथ लेकर बयान दिए। कंपनियों पर आरोप है, उन्होंने जानबूझकर बच्चों की सुरक्षा खतरे में डालकर सोशल मीडिया माध्यमों में बच्चों की मानसिक सेहत बिगाड़ने वाले, आत्महत्या के लिए उकसाने वाले और शोषण का शिकार बनाने वाले फीचर शामिल किए।

ये तथ्य उजागर
सांसद डिक डर्बिन ने बताया, अमेरिका में लापता व शोषित बच्चों के केंद्र में 2013 में रोजाना 1,380 शिकायतें इंटरनेट पर बच्चों के यौन अपराध से जुड़ी सामग्री की आती थीं, आज यह संख्या एक लाख पहुंच चुकी है।
एआई व डीप फेक से फैलाई जा रही अफवाहों व कलाकारों के अश्लील चित्रण रोकने के लिए भी गंभीर कदम उठाने की मांग उठी।
सीनेटर क्रिस कून्स ने पूछा, कौनसी कंपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जवाबदेही व पारदर्शिता कानून का समर्थन करती है? सभी अधिकारी चुप रहे, किसी ने समर्थन नहीं किया।
सीनेटर एमी क्लोबूचर ने माना कि बच्चों की सुरक्षा के लिए जरूरी कई कानून ताकतवर टेक कंपनियों के प्रभाव की वजह से पारित नहीं हो पा रहे।

नुकसान का वैज्ञानिक अध्ययन नहीं
मार्क जुकरबर्ग ने बचाव में दलील दी कि ऐसा कोई वैज्ञानिक अध्ययन सामने नहीं आया, जो सोशल मीडिया से किशोर उम्र के बच्चों की मानसिक सेहत को नुकसान का संबंध साबित कर सके। उन्होंने दावा किया, मेटा के एप से किशोरों पर सकारात्मक असर पड़ता है। कहा, इन्हें सुरक्षित बनाने व रात में लॉग-ऑफ करने जैसे नए फीचर जोड़ने के लिए कंपनी ने 500 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। जुकरबर्ग ने दिवंगत बच्चों के अभिभावकों के प्रति समर्थन जताने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कड़े स्वर में नकार दिया। सांसदों के सवालों के बीच जुकरबर्ग ने बताया, मेटा की बच्चों के लिए इंस्टाग्राम लाने की योजना थी, लेकिन उसे रद्द कर दिया है।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...