Wednesday , September 22 2021
Breaking News

मंत्री अनिल राजभर, कपिल देव अग्रवाल तथा स्वाति सिंह ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की दी शुभकामनाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण अनिल राजभर, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कपिल देव अग्रवाल तथा महिला कल्याण एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व स्वाति सिंह ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी त्योहार की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। मंत्रिगण ने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान श्रीकृष्ण के जीवन मूल्यों और आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए। कोरोना के दृष्टिगत निर्धारित  प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जन्माष्टमी का त्योहार मनाये।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 1 सितम्बर को मिशन-शक्ति फेज-3 जागरूकता शिविर तथा महिला जनसुनवाई का आयोजन

लखनऊ। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 1 सितम्बर को मिशन-शक्ति फेज-3 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं विषयक जागरूकता शिविर तथा महिला जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित की जायेगी। उ.प्र. राज्य महिला आयोग द्वारा मिशन-शक्ति फेज-3 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाये जाने तथा महिला उत्पीड़न की रोकथाम व महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के उद्देश्य से जागरूकता शिविर तथा महिला जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

आवेदक, आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से प्रदेश के प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, बलिया, मुजफ्फरनगर, कासगंज, ललितपुर, चित्रकूट, कानपुर नगर, कौशाम्बी, अमेठी, सहारनपुर, बहराइच, गाजीपुर, गोण्डा, मुरादाबाद, बुलन्दशहर, लखीमपुर खीरी, महाराजगंज, फर्रूखाबाद जनपदों में माह सितम्बर के प्रथम बुधवार (1 सितम्बर) को जागरूकता शिविर का आयोजन एवं महिला जनसुनवाई कार्यक्रम आयोग के पदाधिकारियों की अध्यक्षता में किया जाएगा।

इस दिवस पर मिशन-शक्ति फेज-3 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं विषयक जागरूकता शिविर का आयोजन कराया जायेगा। शिविर में उपस्थित व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दिलाये जाने, योजनाओं से सम्बन्धित साहित्य उपलब्ध कराये जाने के साथ ही पात्रों का सुसंगत योजनाओं में यथासम्भव पंजीकरण भी कराया जाएगा।

जागरूकता शिविर के माध्यम से कोविड़-19 महामारी से पीड़ित परिवारों एवं अन्य सुपात्र परिवारों की महिलाओं को उ.प्र. शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा निराश्रित महिलाओं को पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान कार्ड बनवाये जाने, कन्या सुमंगला योजना से अच्छादित बालिकाओं को लाभ दिलाये जाने, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से जनपद की महिलाओं को लाभान्वित कराये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक प्रचार-प्रसार  किया जायेगा।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *