Breaking News

मोदी ने देश की पहली रैपिडएक्स रेल सेवा का किया शुभारंभ…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को देश की पहली रैपिडएक्स रेल सेवा ‘नमो भारत’ ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर इसके साथ ही मोदी ने बैंगलुरू के दो मेट्रो खंडों को राष्ट्र को समर्पित किया। जिसमें बैयप्पनहल्ली को कृष्णराजपुरा और केंगेरी को चैल्लाघट्टा से जोड़ने वाले खंड शामिल हैं। इन दो मेट्रो खंडों को नौ अक्टूबर से सार्वजनिक सेवा के लिए खोल दिया गया था।

मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले जिस खंड का उद्घाटन किया है, वह गाजियाबाद, गुलधार और दुहाई स्टेशनों के साथ साहिबाबाद को ‘दुहाई डिपो’ से जोड़ेगा। मोदी ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी। प्रधानमंत्री इस रेल में सफर भी किया।

आरआरटीएस एक नई रेल-आधारित, सैमी हाई स्पीड, हाई फ्रीक्वैन्सी वाली कम्यूटर ट्रांज़िट प्रणाली है। 180 किमी प्रति घंटे की गति के साथ, आरआरटीएस एक परिवर्तनकारी, क्षेत्रीय विकास पहल है, जिसे हर 15 मिनट में इंटरसिटी आवागमन के लिए हाई-स्पीड ट्रेनें प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आवश्यकता के अनुसार हर पांच मिनट की फ्रीक्वैन्सी तक जा सकती है।

About News Desk (P)

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...