Breaking News

विकास के धरातल पर मोदी की यात्रा

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में नौ मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण,चौसठ हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ भारत योजना का शुभारंभ एवं बावन सौ करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। नरेंद्र मोदी पिछले कुछ समय में अनेक बार उत्तर प्रदेश यात्रा पर आए है।

कई बार वर्चुअल कार्यक्रमों में सहभागी हुए। इन सभी में उत्तर प्रदेश के विकास का सन्दर्भ समाहित था। यह सही है कि उत्तर प्रदेश में कुछ महीने बाद चुनाव होने है। लेकिन प्रधानमंत्री की यात्राओं को इस रूप में देखना उचित नहीं होगा।  वस्तुतः योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के विकास हेतु जिस कार्ययोजना पर अमल किया,यह उसके उद्घाटन व लोकार्पण का अवसर है।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश लगभग तेरह करोड़ टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बन गया है। उत्तर प्रदेश में जरूरतमन्दों को खाद्यान्न वितरण,आवास शौचालय,निःशुल्क गैस कनेक्शन व विद्युत कनेक्शन,आयुष्मान भारत,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

इससे उन सभी का जीवन अब अधिक सुविधापूर्ण हो गया है। उत्तर प्रदेश में हाई-वे, एक्सप्रेस वे, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, डिफेंस कॉरिडोर के कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। खेती से जुड़े कार्याें को भी पूरी सतर्कता से जारी रखा गया। बीज, खाद, उपज बेचने के उचित प्रबन्ध किये जाने से किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया।

योगी सरकार ने विगत चार वर्षाें में किसानों से उनकी उपज के खरीद के हर साल नये रिकॉर्ड बनाये। गेहूं और धान की खरीद में इस साल पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दो गुनी संख्या में किसानों से खरीद की गयी। उत्तर प्रदेश में अभी तक सत्रह लाख से अधिक ग्रामीण एवं शहरी परिवारों को पक्के घर,लाखों गरीब परिवारों को घर में ही शौचालय की सुविधा,लगभग डेढ़ करोड़ गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन एवं लाखों परिवारों को बिजली कनेक्शन दिये गये। उत्तर प्रदेश में हर घर नल पहुंचाने का कार्य भी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। विगत दो सालों में सत्ताईस लाख ग्रामीण परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचाया जा चुका है।

कोरोना के कारण बनी परिस्थितियों में रेहड़ी,ठेला लगाने वालों की आजीविका पटरी पर लाने के लिए स्वनिधि योजना के अंतर्गत बैंकों से जोड़ा गया। बहुत कम समय में ही योजना के दस लाख लाभार्थियों को लाभान्वित करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई। अपराधियों में भय, गरीबों को सताने और अवैध कब्जा करने वालों में डर पैदा हुआ है। उत्तर प्रदेश में सार्थक बदलाव की शुरुआत हुई है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जनता के हिस्से का एक एक पैसा जनता के खाते में पहुंचे। उत्तर प्रदेश निवेश का केन्द्र बन रहा है। बड़ी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में आने के लिए लालायित हो रही हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के मेगा प्रोजेक्ट बन रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश देश के हर बड़े मिशन की सफलता में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

दो साल के भीतर ही उत्तर प्रदेश के सत्ताईस लाख परिवारों को शुद्ध पेयजल कनेक्शन मिला है। इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के कारण पूर्वान्चल में दिमागी बुखार, इंसेफेलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी से हजारों मासूमों को बचाया जा सका है। उत्तर प्रदेश में नई सड़कों नए रेलमार्गों, नए मेडिकल कॉलेजों बिजली और पानी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का भी तेज़ गति से विकास हो रहा है।

इथोनॉल को लेकर भारत आज जिस नीति पर चल रहा है,उसका भी बड़ा लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को होने वाला है। गन्ने और दूसरे खाद्यान्न से पैदा होने वाला बायोफ्यूल विदेश से आयात होने वाले कच्चे तेल का एक अहम विकल्प बन रहा है। गन्ना किसानों के लिए तो बीते सालों में योगी सरकार ने सराहनीय काम किया है। आज जो प्रदेश अपने गन्ना किसानों को उपज का सबसे ज्यादा मूल्य उत्तर प्रदेश दे रहा है। यहां विगत साढे़ चार वर्षों में प्रदेश में तीस मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य प्रारम्भ हुआ है।

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...