Breaking News

उत्तर प्रदेश में मानसून की रफ्तार हुई धीमी, गरज चमक के साथ हल्की बारिश की आशंका

 उत्तर प्रदेश में मानसून की रफ्तार सुस्त होने से पिछले दो-तीन दिनों से उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के मुताबिक झांसी, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, मेरठ के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है।

कुछ स्थानों पर तेज धूप भी खिली हुई है.उत्तर भारत में इस बार मानसून कुछ खास असर नहीं दिखा पाया है. यूपी, बिहार, झारखंड सहित पश्चिम बंगाल जैसे राज्य मानसून की कमी का सामना कर रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते महोबा, झांसी, उरई, बहराइच, अयोध्या और श्रावस्ती समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई से 20 जुलाई तक 72 प्रतिशत कम, 20 से 27 जुलाई तक 53% कम, 27 से 3 अगस्त तक 46% कम, 3 अगस्त से 10 अगस्त तक 45 % कम बारिश रिकॉर्ड की गई.इस साल मॉनसून की शुरुआत कमजोर रही.

जून के पहले पखवाड़े तक पूरे भारत में बारिश सामान्य से कम रही. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भारी बारिश की कमी थी.बारिश की गतिविधियों ने गति पकड़ ली देश की मानसूनी बारिश ब्रेक ईवन हो गई. उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों का मौसम शुष्क हो गया.

About News Room lko

Check Also

जलभराव की शिकायत मिली तो अधकारी करवाई के लिये तैयार रहें : ओपी श्रीवास्तव

लखनऊ। बरसात में जलभराव की शिकायत आई तो अधिकारी कारवाई के लिए तैयार रहें। प्रमुख ...