Breaking News

औरैया में बेसलाइन सर्वे से ज्यादा गया पैसा वापस लिया जाए: डीएम

औरैया। जिले में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में बेसलाइन सर्वे से ज्यादा पैसा चला गया है उनसे पैसा वापस लिया जाए।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने आगे कहा कि जिन लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए पहली किस्त जा चुकी है उनको दूसरी किस्त तभी दी जाए जब उन्होंने 70 से 80 प्रतिशत तक निर्माण करा लिया हो इसके पहले उनको दूसरी किस्त ना दी जाए और प्रथम किस्त से हुए निर्माण का सत्यापन अवश्य किया जाए। उन्होंने सभी शौचालयों की जियो टैगिंग कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय सामुदायिक शौचालयों के निर्माण स्थिति सही नहीं है वहां के ग्राम पंचायत सचिव एवं एडीओ पंचायत को बुलाकर बैठक की जाए यदि उसके बाद भी निर्माण प्रगति नहीं सुधरती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। जिन ग्राम पंचायतों में पैसा बचा हुआ है वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले उससे बिजली का बिल और प्राथमिक विद्यालयों की बाउंड्री वॉल एवं शौचालय की मरम्मत आदि में खर्च किया जाए।

डीपीआरओ ने बताया कि 456 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने हेतु तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है। जिसमें 433 कि मनरेगा आईडी जनरेट हो चुकी है। 339 की जियो टैगिंग भी हो चुकी है। 342 सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। जबकि छह का निर्माण अभी प्रारंभ नहीं हुआ है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...