Breaking News

400 से अधिक एनएसएस यूनिट कोविड टीकाकरण अभियान को देंगी रफ्तार

लखनऊ। प्रदेश के शैक्षिक संस्‍थान एक जून से 18 साल के ऊपर युवाओं के लिए शुरू होने वाले कोविड वैक्‍सीनेशन को लेकर बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। प्रदेश के विश्‍वविद्यालय, डिग्री कॉलेजों और तकनीकी संस्‍थानों अपने यहां पढ़ने वाले 41 लाख से अधिक युवाओं को जागरूक करने की तैयारी में जुट चुके हैं। इस महाअभियान में शैक्षिक संस्‍थानों की एनएसएस यूनिट अहम रोल अदा करेगी। अकेले लखनऊ विश्‍वविद्यालय की 400 से अधिक एनएसएस यूनिट लखनऊ समेत आसपास के गांवों में युवाओं को जागरूक करने का काम शुरू कर चुकी है।

लखनऊ विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक राय के मुताबिक शैक्षिक संस्‍थानों से सबसे अधिक युवा जुड़े हुए हैं। कोविड संक्रमण से बचने का एक मात्र उपाय टीकाकरण है। ऐसे में टीकाकरण के लिए युवाओं को जागरूक करने की मुहिम विश्‍वविद्यायल स्‍तर पर शुरू हो चुकी है। कोविड टीकाकरण के लिए छात्रों को जागरूक करने की जिम्‍मेदारी भी युवाओं को ही दी गई है। उन्‍होंने बताया कि छात्रों को मैसेज के जरिए भी जागरूक करने की तैयारी की जा रही है।

एनएसएस की होगी बड़ी भूमिका

प्रो आलोक राय ने बताया कि विश्‍वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों की 400 एनएसएस यूनिट वैक्‍सीनेशन कार्य में बड़ा रोल अदा करेंगी। उन्‍होंने बताया कि एक एनएसएस यूनिट से करीब 100 छात्र जुड़े हुए हैं। जो लखनऊ व आसपास के ग्रामीण इलाकों में युवाओं को जागरूक करने का काम कर रहे हैं।

सोशल मीडिया के जरिए मुहिम

एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि प्रदेश के 750 से अधिक तकनीकी व मैनेजमेंट संस्‍थानों से करीब 2.5 लाख छात्र पढ़ रहे हैं। कोविड वैक्‍सीनेशन कराने के लिए विश्‍वविद्यालय ने छात्रों को सोशल मीडिया वाटसअप, टवीटर के जरिए टीका लगवाने की अपील लगातार की जा रही है। इसके अलावा छात्रों के पर्सनल ईमेल एकाउंट पर मैसेज भेजकर उनसे वैक्‍सीन लगवाने की अपील की जा रही है। प्रो पाठक ने बताया कि कोरोना से लड़ाई के लिए वैक्‍सीन ही एक कारगर उपाय है।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...