Breaking News

मॉर्निंग बनाना डाइट: क्या यह लोकप्रिय जापानी आहार वजन घटाने के लिए प्रभावी है?

आहार की दुनिया लगातार विकसित हो रही है, समय-समय पर नए रुझान और रुझान सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक आहार जिसने हाल के वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है वह है मॉर्निंग बनाना डाइट, जिसे आसा बनाना डाइट के नाम से भी जाना जाता है।

इस आहार की उत्पत्ति जापान में हुई और इसने न केवल अपने देश में बल्कि विश्व स्तर पर भी बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। यह लोगों को बिना अधिक प्रयास के तेजी से और प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करने का दावा करता है। लेकिन, क्या यह लोकप्रिय जापानी आहार वास्तव में वजन घटाने के लिए प्रभावी है? आइए विवरण में उतरें और पता लगाएं।

सुबह का केला आहार क्या है?
मॉर्निंग बनाना डाइट को सुमिको वतनबे नाम की एक जापानी फार्मासिस्ट ने अपने पति हितोशी वतनबे के साथ मिलकर बनाया था। यह आहार जापान में रातोंरात सनसनी बन गया जब हितोशी वतनबे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सफल वजन घटाने की कहानी साझा की। इस आहार की मूल अवधारणा नाश्ते में एक या अधिक केले का सेवन करना और फिर कुछ सरल नियमों का पालन करते हुए दोपहर के भोजन और रात के खाने में नियमित भोजन करना है।

यह कैसे काम करता है?
मॉर्निंग बनाना डाइट कुछ बुनियादी सिद्धांतों का पालन करती है जिनके बारे में कहा जाता है कि यह वजन घटाने में सहायता करते हैं। इन सिद्धांतों में शामिल हैं:नाश्ते में केले खाएं: आहार के अनुसार आपको नाश्ते में एक या अधिक केले खाने होंगे, बिना केले के प्रकार या आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले केलों की संख्या पर कोई प्रतिबंध लगाए बिना।नाश्ते के साथ कॉफी या चाय नहीं: आहार नाश्ते के दौरान कॉफी या चाय का सेवन करने पर रोक लगाता है, लेकिन आप उन्हें दिन में बाद में ले सकते हैं।दोपहर का भोजन और रात का खाना नियमित समय पर करें: यह आहार दोपहर 3 बजे से पहले दोपहर का भोजन करने पर जोर देता है। और रात का खाना 8 बजे से पहले। यह देर रात स्नैकिंग से बचने का भी सुझाव देता है।रात के खाने के बाद मिठाई नहीं: आहार रात के खाने के बाद मिठाई खाने को हतोत्साहित करता है, लेकिन अगर आपको ऐसा करना ही है, तो आप इसे रात 8 बजे से पहले खा सकते हैं।रात 9 बजे के बाद खाना नहीं: दिन का आखिरी भोजन रात 9 बजे से पहले खत्म हो जाना चाहिए और उसके बाद नाश्ता करने की अनुमति नहीं है।व्यायाम अनिवार्य नहीं है: अधिकांश आहारों के विपरीत, मॉर्निंग बनाना डाइट में आपको व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यदि आप चाहें तो आप किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि को शामिल करना चुन सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...