Breaking News

नंदिनी के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा; नई दरें 26 जून से लागू, यह फायदा भी मिलेगा

कर्नाटक दुग्ध महासंघ (केएमएफ) ने मंगलवार को 26 जून से दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। लेकिन उपभोक्ताओं के लिए एक फायदे की खबर भी है। केएमएफ ने यह भी कहा है कि वह अपने आधे और एक लीटर के पैकेट में दूध की मात्रा 50 मिलीलीटर तक बढ़ाएगा।

कर्नाटक सरकार ने ईंधन पर बिक्री कर बढ़ा दिया है, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमतें 3 रुपये प्रति लीटर और डीजल 3.5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई हैं। केएमएफ ने अपने एक बयान में कहा, “वर्तमान फसल का मौसम है, ऐसे में सभी जिला दुग्ध संघों में दूध का भंडारण हर दिन बढ़ रहा है और वर्तमान भंडारण एक करोड़ लीटर के करीब है। इस पृष्ठभूमि में, प्रत्येक पैकेट की कीमत में 2 रुपये की वृद्धि की जा रही है। उपभोक्ताओं को केवल आधा लीटर (500 एमएल) और एक लीटर (1000 एमएल) पैकेट में अतिरिक्त 50 मिलीलीटर दूध दिए जाने का फैसला किया गया है।”

वर्तमान में, नंदिनी के 500 मिलीलीटर टोंड दूध पैकेट की कीमत 22 रुपये है। दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 550 मिलीलीटर के दूध के पैकेट की कीमत अब 24 रुपये होगी। इसी तरह, 1000 मिलीलीटर (1 लीटर) पैकेट की कीमत पहले 42 रुपये थी और अब 44 रुपये में 1,050 मिलीलीटर दूध का पैकेट बेचा जाएगा। इसी तरह, नंदिनी ब्रांड के तहत दूध की अन्य श्रेणियों की कीमतें बढ़ेंगी।

केएमएफ ने बयान में कहा, ”डेयरी उद्योग में कर्नाटक सहकारी दुग्ध उत्पादक महामंडल देश का दूसरा सबसे बड़ा महामंडल (फेडरेशन) है। केएमएफ पिछले पांच दशकों से अपने सदस्य दूध संघों के माध्यम से राज्य के 27 लाख से अधिक डेयरी किसानों से दूध खरीद और प्रसंस्करण कर रहा है और ‘नंदिनी’ ब्रांड नाम के तहत विभिन्न प्रकार के बेहतर गुणवत्ता वाले दूध और दूध से बने उत्पादों को पेश कर रहा है।

About News Desk (P)

Check Also

राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतों में जल्द कमी आने के आसार, दक्षिणी राज्य बने खेवनहार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 75 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई ...