Breaking News

रवीश कुमार की जगह IFS अनुराग श्रीवास्‍तव हो सकते हैं विदेश मंत्रालय के अगले प्रवक्‍ता

भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अनुराग श्रीवास्तव विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता के रूप में रवीश कुमार का स्थान लेंगे। वह अगले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंगे। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है। श्रीवास्तव वर्तमान में इथियोपिया और अफ्रीकी संघ में भारतीय राजदूत हैं। अनुराग श्रीवास्तव 1999 बैच के अधिकारी हैं। सूत्रों का कहना है कि सरकार आज शाम तक प्रवक्‍ता के नाम का ऐलान कर सकती है।

कहा जा रहा है कि रवीश कुमार को क्रोएशिया में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया जा सकता है। इथियोपिया में राजदूत के रूप में अपना कार्यभार संभालने से पहले अनुराग श्रीवास्तव ने MEA के वित्त प्रभाग का नेतृत्व किया था, उन्हें मंत्रालय के लगभग 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वार्षिक बजट को संभालने का काम सौंपा गया था। श्रीवास्तव ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग में राजनीतिक विंग का भी नेतृत्व किया है।

रवीश कुमार चार अगस्‍त 2017 से प्रवक्‍ता की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं और उन्‍होंने गोपाल बागले की जगह ली थी। 49 वर्ष के रवीश कुमार को सरकार यूरोप में राजदूत की जिम्‍मेदारी सौंप सकती है। विदेश मंत्रालय में प्रवक्‍ता का पद संभालने से पहले रवीश कुमार जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में काउंसल जनरल थे। वह साल 1995 के बैच के आईएफएस ऑफिसर हैं। बतौर राजनयिक उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भारतीय मिशन के साथ की थी। इसके अलावा वह भूटान की राजधानी थिम्‍पू और ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भी तैनात रहे हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

केरल में चुनावी सभा में पहुंचे अमित शाह, बोले- पीएफआई से मदद लेती है कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस

अमित शाह ने केरल में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना ...