Breaking News

बिना पूरी सड़क बनाए टोल वसूलेगा एनएचएआई, 16 किमी सड़क का निर्माण अभी भी अधूरा

आधी अधूरी सड़क पर ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) टोल टैक्स वसूलने की तैयारी में है। अधूरी सड़क पर बलरामगंज में टोल प्लाजा तैयार कर इसी महीने से टोल वसूली की जाएगी। इस मार्ग से वाराणसी से आजमगढ़ आने जाने वाले लगभग 20 हजार वाहनों से रोजाना लाखों रुपये वसूले जाएंगे।

इस 60 किलोमीटर लंबी सड़क में केवल 44 किलोमीटर ही सड़क का निर्माण हुआ है, लेकिन अब टोल वसूलने की तैयारी है। जबकि बाकी बची 16 किमी सड़क को बनाने में अभी तीन से ज्यादा महीने लग जाएंगे। वाराणसी-आजमगढ़ मार्ग पर दोनों जिलों से सटी जौनपुर जिले की सीमा में करीब 16 किलोमीटर की सड़क का निर्माण अधूरा है। सड़क निर्माण को लेकर किसानों व क्षेत्रीय व्यापारियों का विरोध है। सड़क के मुआवजे को लेकर किसानों और एनएचएआई के बीच विवाद है। किसानों की मांग है कि वाराणसी लखनऊ मार्ग पर जिस दर से मुआवजा दिया गया है, उसी दर पर इस मार्ग पर भी मुआवजा दिया जाए।

शौचालय और ऑफिस का हो रहा निर्माण

बलरामगंज टोल प्लाजा पर मौजूदा समय में निर्माण कार्य जारी है। यहां शौचालय और कार्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। मौके पर टोल प्लाजा पर कंप्यूटर रूम, वाहनों के लिए लेन आदि बनाए जा चुके हैं।

दानगंज से कजहित तक नहीं बनी सड़क

वाराणसी से आजमगढ़ मार्ग पर जौनपुर की सीमा भी लगती है। बलरामगंज टोल प्लाजा के बाद दानगंज से शुरू होकर कजहित तक करीब 16 किलोमीटर सड़क का निर्माण बचा है। इसके अलावा दानगंज से महमूदपुर कनियार तक अंडर पास बनाया जा रहा है। इसका काम भी अधूरा है। मौजूदा समय में वाहनों का आवागमन पुराने मार्ग से ही हो रहा है।

आरसीसी मार्ग पर रिफ्लेक्टर भी नहीं

पांडेयपुर से लेकर आजमगढ़ तक जगह-जगह सड़क का निर्माण कार्य जारी है। वाराणसी से आजमगढ़ के बीच टोल प्लाजा के पहले तक पूरी सड़क आरसीसी है। इसके आगे टू-लेन रास्ता शुरू होता है। पूरे रास्ते में कहीं भी रिफ्लेक्टर, ब्लिंकर आदि नहीं लगाए गए हैं। डिवाइडरों के बीच में पौधरोपण हुआ है, लेकिन लाइटें नहीं लगी हैं।

About News Desk (P)

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...