Breaking News

रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मुद्दे में निर्णय आने के बाद कांग्रेस पार्टी करेगी यह बड़ा काम, हो जाए सावधान

कांग्रेस के शीर्ष नेता अयोध्या मुद्दे में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के मद्देनजर शनिवार प्रातः काल मीटिंग करेंगे व अपनी आगे की रणनीति पर विचार विमर्श करेंगे. कांग्रेस पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस पार्टी कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) की मीटिंग आज (9 नवंबर) प्रातः काल होगी. जबकि यह मीटिंग रविवार को होनी थी.

वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, ”सीडब्ल्यूसी की मीटिंग पुनर्निर्धारित की गई है व अब यह नौ नवंबर को प्रातः काल पौने नौ बजे 10 जनपथ पर होगी. मीटिंग में सीडब्ल्यूसी के सदस्य, स्थायी आमंत्रित मेम्बर व विशेष आमंत्रित मेम्बर भाग लेंगे.”

गौरतलब है कि सीडब्ल्यूसी अहम मुद्दों पर पार्टी के नीतिगत निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई है. मीटिंग में इस बात पर विचार विमर्श होगा कि अयोध्या मुद्दे में निर्णय आने के बाद पार्टी की अगली रणनीति क्या हो.

राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद टकराव मुद्दे में शनिवार प्रातः काल सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने से पहले देश भर में सुरक्षा के कठोर बंदोवस्त किए गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी व विभिन्न धर्म गुरुओं ने लोगों से शांति बनाए रखने तथा कोर्ट के निर्णय का सम्मान करने की अपील की है. दिल्ली में निर्णय सुनाने वाली संविधान पीठ के पांचों न्यायाधीशों के आवास के बाहर शुक्रवार (8 नवंबर) से सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस संवेदनशील मुद्दे में निर्णय शनिवार (9 नवंबर) प्रातः काल साढ़े दस बजे सुनाया जाएगा.

अधिकारियों ने बोला है कि फर्जी या भड़काऊ सामग्री से माहौल को बिगाड़ने की कोशिशों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर किये जाने वाले पोस्ट पर भी नजर रखी जाएगी. उन्होंने बोला कि धार्मिक स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी महत्वपूर्ण बंदोवस्त किए गए है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने शुक्रवार (8 नवंबर) प्रातः काल यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी व पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह के साथ एक घंटे मीटिंग की. अधिकारियों ने उन्हें प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर एक नोटिस के माध्यम से शुक्रवार (8 नवंबर) शाम जानकारी दी गई कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ शनिवार प्रातः काल साढ़े दस बजे इस मुद्दे में निर्णय सुनायेगी. इसके बाद यूपी सरकार ने कल नौ नवंबर से 11 नवंबर तक प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों व शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की.

पीएम मोदी ने की शांति बनाए रखने की अपील
पीएम नरेन्द्र मोदी ने देर शाम बोला कि अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी निर्णय आएगा, वह किसी की हार-जीत नहीं होगा. पीएम मोदी ने शुक्रवार रात सिलसिलेवार ट्वीट कर यह अपील की. पीएम ने ट्वीट किया, “देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्दपूर्ण व सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो कोशिश किए, वे स्वागत योग्य हैं. न्यायालय के फैसला के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना है.”

अयोध्या छावनी में तब्दील
रामजन्म धरती बाबरी मस्जिद टकराव मुद्दे में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक निर्णय से पहले अयोध्या छावनी में तब्ब्दील हो गयी है. जमीन से आसमान तक पुलिस निगरानी की व्यवस्था की गयी है. शहर के हर चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. आसमान से ड्रोन कैमरे चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं. अयोध्या की सुरक्षा के प्रभारी एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय ने ‘भाषा’ को फोन पर विशेष वार्ता में बताया, ”अयोध्या में सुरक्षा के लिये 60 कंपनी पीएसी व अर्धसैनिक बल तैनात किए गये हैं. इसमें 15 कंपनी पीएसी, 15 कंपनी सीआरपीएफ व 10 कंपनी आरएएफ हाल में अयोध्या आयी है जबकि 20 कंपनी पीएसी पहले से ही यहां तैनात थी. इसके अतिरिक्त दूसरे जनपदों से आये सुरक्षाकर्मियों में 1500 सिपाही, 250 सब इंस्पेक्टर, 150 इंस्पेक्टर, 20 डिप्टी एसपी, 11 एडिशनल एसपी तथा दो एसपी तैनात किये गये हैं. इसके अतिरिक्त अयोध्या के विभिन्न थानों में तैनात सुरक्षा बल तो पहले से ही यहां पर है.”

About News Room lko

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...