Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे : विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर आयोजित किया गया “जागरुकता सह मधुमेह जांच शिविर”

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में आज ’विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में तथा मंडल चिकित्सालय, बादशाहनगर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अमरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के बहुउददेशीय हाल में “जागरुकता सह मधुमेह जॉच शिविर” का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा. अमरेन्द्र कुमार ने मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार एवं सहायक प्रोफेसर, केजीएमयू/लखनऊ से पधारे मुख्य अतिथि डा. शिवा मदान का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आरम्भ में मण्डल रेल प्रबन्धक ने अपने सम्बोधन में कहा कि ऐसे स्वास्थ्य जागरूता #शिविर आयोजित करने से सभी को महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती है तथा समय से जॉच कराने पर मधुमेह रोग के लक्षणों का पता चलता है। जिससे कि रोगी, विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह व इलाज करा सकता है। इसके साथ ही हमें अपनी जीवनशैली (रहन-सहन, खान-पान) में भी सकारात्मक परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

तदुपरान्त मुख्य अतिथि डा. शिवा मदान ने प्रेजेंटेशन के माध्यम सें मधुमेह सम्बंधित जानकारी प्रदान की। उन्होंने मधुमेह रोगियों की बढ़ती हुयी संख्या पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि लक्षण के न होने पर भी आपको डायबटीज हो सकती है, इसलिए उन्होंने सभी को सलाह दी कि मधुमेह के लिये अपने रक्त की जॉच अपने चिकित्सालय में समय समय पर अवश्य कराये। जिससे मधुमेह बीमारी का जल्द से जल्द पता चल जाय एवं इलाज भी जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

मधुमेह रोग को यदि नजर अंदाज किया गया तो यह कई रोगो और स्वास्थ्य समस्याओं को बुलावा देता है एवं हृदय, किडनी, नसें, मस्तिष्क एवं ऑख इत्यादि पर दुष्प्रभाव डालता है। उन्होने यह भी बताया की मधुमेह के प्रकार (जेैसे टाईप।, टाईप।। मधुमेह एंव गर्भकालीन #मधुमेह एवं लक्षण जैसे ज्यादा प्यास लगना, ज्यादा पेशाब आना, ज्यादा भूख लगना, वजन का घटना, थकावट महसूस होना बताते हुये समय से दवाइयों एवं इंसुलिन से उपचार पर विशेष बल दिया। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम किया जाए जिसमे 30 से 45 मिनट की सैर बहुत लाभदायक है। खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए।

इसके उपरान्त मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अमरेन्द्र कुमार ने सलाह दी की नियमित रूप से अपनी जॉच कराए। जिससे समय पर बीमारी का पता चल सके और उसका उपचार एवं रोकथाम किया जा सके तथा लोगों को मधुमेह के साथ-साथ उच्च रक्त चाप एवं मधुमेह से सम्बन्धित अन्य बिमारियों का भी साथ-साथ इलाज कराने की सलाह दी। इस अवसर पर लगभग 140 अधिकारियों एवं कर्मचारियों का बीपी, शुगर आदि जांच के साथ अन्य स्पेशल ब्लड टेस्ट के सैम्पल भी एकत्रित किये गये साथ ही लखनऊ मंडल की विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों (पॉलीक्लिनिक ऐशबाग, सीतापुर, बस्ती, नानपारा, मैलानी आदि स्वास्थ्य इकाइयों) में भी “विश्व मधुमेह दिवस सह मधुमेह जांच शिविर” का आयोजन किया गया।

इसके पश्चात वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी मनोज कुमार द्वारा कैम्प में उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा सभी को कैम्प में उपलब्ध सेवाओं के उपयोग लेने हेतु कहा गया। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबंधक  शिशिर सोमवंशी ,मुख्य परियोजना प्रबंधक/गति शक्ति राघवेन्द्र कुमार, वरिष्ठ मण्डल वाण्ज्यि प्रबंधक, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर/समन्वय, वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी, वरिष्ठ मण्डल वित्त प्रबंधक, अपर मुख्य चिकित्सा अधिक्षक/बादशाहनगर तथा अन्य अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...