Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे ने पूरा किया शोहरतगढ़ से बढ़नी तक का विद्युतीकरण का कार्य

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे यात्री सुविधाओं के उन्नयन, नई तकनीक का उपयोग, विकास कार्यों, नई लाइनों का निर्माण, विद्युतीकरण, गाड़ियों के संचलन में सुगमता आदि कार्यों में नित नये आयाम स्थापित कर रहा है।

इसी क्रम में शोहरतगढ़ से बढ़नी तक के विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिसका निरीक्षण प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर, पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा किया जायेगा। शोहरतगढ़ से सुभागपुर के बीच बचे शेष रेल खंडों में विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है। बढ़नी से सुभागपुर तक का विद्युतीकरण दिसम्बर, 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे ने पूरा किया शोहरतगढ़ से बढ़नी तक का विद्युतीकरण का कार्य

यात्री जनता की सुविधा एवं परिचालनिक सुगमता हेतु पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अन्तर्गत गोरखपुर-गोण्डा लूप लाइन पर स्थित शोहरतगढ़ से सुभागपुर के बीच रेल विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है, जिसमें से शोहरतगढ़ से बढ़नी तक विद्युतीकरण पूर्ण कर लिया गया है। इस खंड का विद्युत इंजन चलाकर परीक्षण कर लिया गया है, जिसका शीघ्र ही प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर, गोरखपुर द्वारा निरीक्षण किया जायेगा।

बढ़नी से सुभागपुर तक का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो जाने से गोण्डा से गोरखपुर के लिये वाया बढ़नी विद्युत लोको द्वारा ट्रेनों का संचालन सुगमतापूर्वक किया जा सकेगा। विद्युत लोको चलने से डीजल की बचत के साथ ही ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी एवं पर्यावरण संरक्षण भी होगा।

इसके अलावा सभी स्टेशनों को 24 घंटे पावर सप्लाई मिलती रहेगी और सिगनल एवं अन्य जरूरी कार्यों के लिये अतिरिक्त विद्युत जनरेटर (डी.जी.सेट) का उपयोग कम होगा एवं इस मद में भी डीजल की बचत होगी।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

जल भराव की समस्या का कैसे हो समाधान नाले पर बना लिए मकान,  खामियाजा भुगत रहे हैं बछरावां के कूटी मोहल्ले लोग

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। मौजूदा समय में नगर पंचायत के अंदर ...