Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे महाप्रबंधक अनुपम शर्मा और मण्डल रेल प्रबन्धक डा मोनिका अग्निहोत्री ने किया रेल ओवर ब्रिज का निरीक्षण

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे महाप्रबंधक अनुपम शर्मा एवं पूर्व मध्य रेलवे ने आज (मंगलवार) मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण पूर्वोत्तर रेलवे राजीव कुमार, लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डा मोनिका अग्निहोत्री, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण संगठन/ लखनऊ द्वारा लखनऊ परिक्षेत्र में स्थित ऐशबाग (ब्लॉक हट-ए)-मानकनगर बाई पास लाइन (कुल लंबाई 3.8 किलोमीटर) प्रोजेक्ट के अर्न्तगत ROR(Rail Over Rail Bridge) के निर्माण कार्यों का गहनता से निरीक्षण किया।

पूर्वाेत्तर रेलवे महाप्रबंधक अनुपम शर्मा और मण्डल रेल प्रबन्धक डा मोनिका अग्निहोत्री ने किया रेल ओवर ब्रिज का निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने पारिचलनिक सुगमता तथा रेलवे नेटवर्क की आधारभूत संरचना के विकास की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर , निर्माण संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों को इसे निर्धारित समय सीमा मे गुणवत्ता के उच्चतम मानकों के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिए। ROR(Rail Over Rail Bridge) के निर्माण कार्य को इस वर्ष दिसम्बर माह के अन्त तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस ROR के अर्न्तगत ब्रिज के नीचे पूर्वोत्तर रेलवे का प्रस्तावित रेलवे ट्रैक तैयार किया जाएगा, जिसकी कुल लम्बाई 44 मीटर होगी। इस ROR के निर्मित होने के पश्चात् पूर्वोत्तर रेलवे के ऐशबाग जं0 तथा लखनऊ जं0 से आने जाने वाली ट्रेनों के संचालन हेतु एक अतिरिक्त स्वतंत्र रेलवे लाईन प्राप्त होगी। जिससे ट्रेनों की परिचालनिक क्षमता तथा समय पालन में वृद्वि होगी।

इसके पश्चात महाप्रबन्धक ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय सभागार में पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र, तीनों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबन्धकों एवं समस्त शाखा अधिकारियों तथा निर्माण संगठन के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक के दौरान उन्होनें पूर्वोत्तर रेलवे के आधारभूत निर्माण कार्यो की स्थिति की समीक्षा की तथा योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को तय समय सीमा में पूर्ण करने पर बल दिया।

उन्होनें कहा कि पूर्वाेत्तर रेलवे में यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ ही यातायात सुविधाओं को भी विकसित करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके अन्तर्गत बेहतर परिचालन व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु अनेक कार्य, जैसे कि यार्डों की रिमॉडलिंग, अतिरिक्त लाइन, बाई-पास लाइन इत्यादि का कार्य किया जा रहा है। फलस्वरूप यात्री ट्रेनों के समय पालन में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है तथा मालगाड़ियां भी तेज गति से चल रही हैं।
इसके पश्चात महाप्रबंधक ने मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लखनऊ जं0-गोण्डा जंक्शन के मध्य संरक्षा एवं सुरक्षा एवं गति विस्तार समेत विभिन्न विकास कार्यों का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने स्टेशन भवन, पुलों, स्टेशन यार्ड, सिग्नल पॉइंट्स, समपार, कर्व इत्यादि को देखा तथा विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान परिचालनिक व्यवस्था को और सुदृढ और तीव्र बनाने की योजनाओं पर उपस्थित अधिकारियों से विचार विमर्श किया । गोण्डा जं0 पहुॅचने पर RRI Panel Room निरीक्षण के दौरान महाप्रबन्धक महोदय ने यार्ड की संरचना तथा सवारी गाड़ी/मालगाड़ी के सुगम परिचालन व्यवस्था के बारे में मण्डल रेल प्रबन्धक महोदया से चर्चा की एवं यार्ड रिमाडलिंग कार्य के सफलतापूर्वक, निर्धारित समय अवधि के अंदर सम्पादन पर सभी विभागों के उत्कृष्ट समन्वय एवं योगदान हेतु प्रसन्नता व्यक्त की । इस अवसर पर मण्डल के समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

प्रवीण कुमार मित्तल बने रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ के नए अध्यक्ष

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Friday, July 01, 2022 लखनऊ। प्रवीण ...