Breaking News

प्रधानमंत्री रोजगार मेला में उत्‍तर रेलवे ने भी की सहभागिता

• उत्‍तर रेलवे में नए भर्ती हुए अभ्‍यर्थियों को अम्‍बाला और उधमपुर में नियुक्‍ति पत्र सौंपे गए

• भर्ती की प्रक्रिया को तेज करने के लिए रेलवे चयन प्रक्रिया को सरलीकृत और तकनीक अनुकूल बनाया गया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज 22 अक्‍टूबर, को वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से रोजगार मेला में 10 लाख कर्मियों को रोजगार देने के अभियान, का शुभारंभ किया । समारोह के दौरान, नए भर्ती होने वाले 75,000 अभ्‍यर्थियों को नियुक्‍ति-पत्र सौंपे गए।

युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने की सतत् प्रतिबद्धता को पूरा करने और नागरिकों का कल्‍याण सुनिश्‍चित करने की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा । प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग अनुमोदित पदों की रिक्‍तियों को भरने के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं। समूचे देश से चुने गए नए अभ्‍यर्थी भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में काम करेंगे । अभ्‍यर्थी सरकारी सेवा में ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (राजपत्रित), ग्रुप-डी (अराजपत्रित) और ग्रुप-सी सेवाओं में जाएंगे।

ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा अपने स्‍तर पर अथवा यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्‍यम से मिशन मोड में की जा रही हैं । भर्ती प्रक्रिया को तीव्र करने के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरलीकृत और तकनीक-अनुकूल बनाया गया है । अन्‍य क्षेत्रीय रेलों की तरह उत्‍तर रेलवे ने आज प्रधानमंत्री रोजगार मेला में सहभागिता की । समारोह दो स्‍थानों पर आयोजित किये गये। अम्‍बाला (नया रेल सभागार, रेल विहार, अम्‍बाला छावनी, हरियाणा)। उधमपुर (सर्कुलेटिंग एरिया, उधमपुर रेलवे स्‍टेशन, उधमपुर, जम्‍मू एवं कश्‍मीर)।

इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम राज्‍य मंत्री रामेश्‍वर तेली अम्‍बाला में जबकि रक्षा और पर्यटन राज्‍य मंत्री अजय भट्ट उधमपुर में मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्‍थित थे। उत्‍तर रेलवे ने 1 जून, 2022 से अब तक 598 अभ्‍यर्थियों को नियुक्‍ति पत्र भेजे हैं । समारोह के दौरान 50 नए अभ्‍यर्थियों को अर्थात् अम्‍बाला में 25 और उधमपुर में 25 को नए नियुक्‍ति-पत्र दिए गए। बता दें कि भारतीय रेलवे न केवल भारत की सबसे बड़ी बल्‍कि सबसे बेहतर नियोक्‍ता भी है। यह अपने कर्मचारियों को वह सब प्रदान करती है जो उनके लिए जरूरी होता है । भारतीय रेलवे में नौकरी करना न केवल सामाजिक दृष्‍टि से सम्‍मानजनक है बल्‍कि अनेक दृष्‍टि से लाभप्रद भी है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मृतका के पिता के रिश्वत वाले आरोप पर सियासत, BJP बोली- क्या छिपाने रही ममता? कांग्रेस का प्रदर्शन

कोलकाता :  आरजी कर केस में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को घेरते हुए ...