Breaking News

सिर्फ मैनीक्योर ही नहीं बल्कि इन टिप्स की मदद से भी रखें अपने हाथों की देखभाल

कुछ समय पहले तक लोग सिर्फ चेहरे पर ध्यान देते थे पर आज के दौर में लोग अपने हाथों की देखभाल Hand Care पर भी विशेष ध्यान देते है। क्योंकि जिस तरह चेहरे पर पडी झाइयों, दाग-धब्बों से पता चल जाता है की आप कितने साल के हैं, उसी तरह हाथों से भी आपकी उम्र का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। हाथों में रूखा, नाखुनों का पीला हो जाना या सख्त हो जाने से पता लग जाता है की आप अपने हाथों की कितनी देख भाल करते हैं। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने हाथों की देखभाल कर सकते हैं।

अगर आपके हाथ काफी सख्त होते हैं तो ध्यान रखें की आप जब भी हाथ धोएं उसके बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

  • हफ्ते में एक दिन हाथों की अच्छे से सफाई करें। आप खुद घर पर मैनीक्योर भी कर सकते हैं। इसके लिए घर में ही गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा डालें। इस पानी में अपने हाथों को 5 मिनट डुबोकर रखें। इसके बाद नाखूनों को फाइलर से साफ करें।
  • जिस तरह बालों और शरीर को हेल्दी रखने के लिए स्पा या मसाज ली जाती हैं। उसी तरह हाथों की भी क्रीम या तेल से मालिश करें। इसके लिए तेल को हल्का गुनगुना करें और 5 से 10 मिनट तक हाथों की मसाज करें।
  • अगर नाखून पीले हो जाते हैं तो उसके लिए हफ्ते में दो से तीन बार नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़े। इसके साथ ही आप एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का जूस निकालकर, इस पानी में अपने हाथों को 10 मिनट डालकर रख सकते है. इसके बाद नॉर्मल पानी से हाथों को धोकर क्रीम लगा लें।
  • अगर आपके हाथों की स्किन में आपको झुर्रियां महसूस होने लगें तो इसके लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें और फिर खूब पानी पीएं।

 

About News Room lko

Check Also

मांसपेशियों में दर्द गठिया जैसी परेशानियों में बेहद कारगर हैं कच्चा नारियल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कच्चा नारियल खाना तो हर किसी को पसन्द ...