Breaking News

केवल प्लास्टिक कप ही नहीं बल्कि पेपर कप का इस्तेमाल भी सेहत के लिए हानिकारक!

लोग पहले ये समझते थे कि केवल प्लास्टिक कप ही हानिकारक होते है। लेकिन हाल के एक अध्ययन ने यह खुलासा किया है कि पेपर कप भी नुकसानदायक होते है। यही कारण है कि जानकार लोगों को रीयूजेबल कप का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे है। अगर आपका यह मानना है कि प्लास्टिक कप के बजाय पेपर कप इस्तेमाल करना पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए अच्छा तो यह आपकी गलतफहमी है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि पेपर कप भी पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

 

ऐसे में जानकार लोगों को पेपर कप भी इस्तेमाल करने से परहेज करने की सलाह देते है। वे कहते है कि पेपर कप के बजाय रीयूजेबल कप का यूज करना सही होता है। इस स्टडी में क्या और खुलासे हुए है, आइए जान लेते है।

शोध में क्या खुलासा हुआ है

स्वीडन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को अंजाम दिया है और बताया है कि जब वे तितली मच्छर के लार्वा पर विभिन्न सामग्रियों से बने डिस्पोजेबल कप के प्रभाव का परीक्षण किया तो इसका खुलासा हुआ है। स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि पेपर कप और प्लास्टिक कप दोनों ने लार्वा के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

दरअसल, पेपर कप के सतह पर प्लास्टिक की एक परत से कोट किया जाता है ताकि गर्म चीजों को वह रोक सके और पानी कप से बाहर न गिरे। ऐसे में यह प्लास्टिक पर्यावरण में पहुंचने पर टूटता नहीं है और माइक्रोप्लास्टिक में बदल जाता है। बता दें कि माइक्रोप्लास्टिक जानवरों और मनुष्यों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

पेपर कप के बजाय कर सकते है रीयूजेबल कप का इस्तेमाल

इसके अलावा, पेपर कप बनाने के लिए अक्सर रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। ये रसायन भी पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए, प्लास्टिक कप के बजाय पेपर कप इस्तेमाल करने से पहले, इन नुकसानों के बारे में पता होना जरूरी है। बेहतर होगा कि आप प्लास्टिक कप के इस्तेमाल से बचें और रीयूजेबल कप का इस्तेमाल करें।

About News Desk (P)

Check Also

ससुराल में दिखना है सबसे अलग तो अपनी अलमारी में इन चीजों को शामिल करें नई दुल्हनें

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बेहद खास होता है। इस दिन को और ...