Breaking News

अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन

जिले में पहली बार सोमवार को सभी सेंटर पर आयोजित होगा दिवस

परिवार नियोजन साधनों के प्रति जागरुकता तथा मांग बढ़ाने की कोशिश

औरैया। समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने, स्वीकार्यता बढ़ाने तथा व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू किये गये खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम को जिले में परवान चढ़ाने की कोशिश की जा रही है। हर माह की 21 तारीख को स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लाभार्थियों की तादाद बढ़ाने पर भी पूरा फोकस किया जा रहा है। इसी को देखते हुए अब जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर भी सोमवार को पहली बार खुशहाल परिवार दिवस मनाया जायेगा। इसके साथ ही सभी सीएचसी, पीएचसी, में भी खुशहाल परिवार दिवस मनाया जायेगा। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव का।

सीएमओ ने बताया – खुशहाल परिवार दिवस के सफल क्रियान्वयन के दिशा निर्देश जिले के सभी अधीक्षकों व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हर महीने की 21 तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन होता है लेकिन रविवार होने के कारण 22 तारीख (सोमवार) को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा और उन्हें छोटा परिवार-सुखी परिवार का संदेश दिया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और आरसीएच नोडल डॉ. शिशिर पुरी ने कहा कि इस दिवस पर स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध परिवार नियोजन सेवाओं की तादाद बढ़ाने के साथ ही लाभार्थियों की तादाद को भी बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जायेगा। सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा कार्यक्रम के आयोजन के प्रचार-प्रसार पर भी ध्यान दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात प्रशिक्षित कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) द्वारा नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के अस्थाई संसाधनों के रूप में बास्केट ऑफ चॉइस के संदर्भ में विस्तृत रूप से जानकारी देने के साथ ही अंतरा भी लगायी जायेगी।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता बढ़ाना तथा संसाधनों की स्वीकार्यता में वृद्धि लाना है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर लाभार्थियों के तीन मुख्य लक्षित समूहों क्रमशः उच्च जोखिम वाली गर्भवती (एचआरपी), जिनका प्रसव विगत एक वर्ष के दौरान हुआ हो, नव विवाहित दम्पत्ति, जिनका विवाह विगत एक वर्ष के दौरान हुआ हो, व योग्य दम्पत्ति, जिनके 03 या 03 से अधिक बच्चे हों, को सेवायें प्रदान किये जाने पर विशेष फोकस किया जायेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...