Breaking News

कांग्रेस के 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, सभी जाति और वर्ग का रखा ख्याल

◆ ज्यादातर नौजवानों को कांग्रेस ने बनाया है प्रत्याशी

◆ 40 प्रतिशत टिकट नारी शक्ति को, 125 में 50 महिलाओं को बनाया प्रत्याशी

लखनऊ। डिजिटल मीडिया इंचार्ज प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया प्रियंका गांधी ने कांग्रेस पार्टी ने आज 125 प्रत्याशियों की लिस्ट में सभी वर्गों और धर्म के प्रतिनिधित्व रखा है, और कांग्रेस की पहली प्रतिज्ञा कि हम 40% राजनीतिक हिस्सेदारी महिलाओं को देंगे उसी के तहत 125 सीटों में 50 टिकट नारी शक्ति को दिए गए हैं।

उसके साथ-साथ 125 प्रत्याशियों में 88 प्रत्याशियों को पहली बार टिकट मिला है, और दूसरी बार चुनाव लड़ने वाले 15 प्रत्याशियों को दोबारा किस्मत आजमाने का मौका मिला है , कांग्रेस ने 10 ऐसे लोगों को टिकट दिया है जो तीसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं और 7 लोगो चौथी बार चुनाव लड़ेंगे जो विधायक भी रह चुके हैं।

3 प्रत्याशी 5 वीं बार चुनाव लड़ेंगे, और 1 प्रत्याशी प्रदीप माथुर जो इससे पहले 6 बार चुनाव लड़ें जिसमें 4 बार विधायक रहकर नेता विधानमंडल कांग्रेस भी रहें हैं इस बार मथुरा विधानसभा से किस्मत आजमाएंगे, 125 प्रत्याशियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा 33 दलित वर्ग के लोगों टिकट दिया गया है, और 18 ब्राह्मणों को टिकट दिया है और OBC वर्ग के 23 प्रत्याशियों को मौका दिया गया है, 20 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट मिला है जिसमें 6 महिलाएं शामिल हैं, 3 सिख और ठाकुर वर्ग में 14 प्रत्याशी व वैश्य समाज के 10 लोगों को प्रत्याशी बनाकर कांग्रेस ने सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की पहल की है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. बार से विधायक अजय कुमार लल्लू को तमकुही राज, नेता विधानमंडल दल श्रीमती आराधना मिश्रा मोना को रामपुर खास से प्रत्याशी बनाया गया है, रामपुर स्वार सीट से नवाब खानदान के हैदर अली खान को प्रत्याशी बनाया है। अभिनेत्री अर्चना गौतम- को कांग्रेस ने मेरठ के हस्तिनापुर सुरक्षित से प्रत्याशी बनाया है और कांग्रेस से दो बार सांसद रहे सुरेंद्र गोयल के बेटे सुशांत गोयल को गाजियाबाद ,पंखुड़ी पाठक को नोयडा से। मनोज चौधरी को जेवर से जो कि एयरपोर्ट किसान आंदोलने के नेता हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप माथुर को मथुरा से प्रत्याशी घोषित किया है जो सातवीं बार चुनाव लड़ेंगें,इससे 6 चुनाव लड़े जिसमें 4 बार जीते और 2 हार चुके हैं।

पहली बार के प्रमुख प्रत्याशी अंशू अवस्थी ने बताया कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के व्यापार मंडल के अध्यक्ष विनोद बंसल, मनोज दीक्षित कांग्रेस की पूर्व जिलाध्यक्ष ,किसानों को लेकर आंदोलन किए जेल भी गई को प्रत्याशी बनाया है,जिला पंचायत सदस्य रजनी सिंह बदायूं से, मीरगंज बरेली के नगर पालिका चेयरमैन मोहम्मद इलियास और आशाकर्मी पूनम पांडे जिनका आंदोलन में हाथ तोड़ दिया गया था शाहजहांपुर से लड़ रही हैं। रितु सिंह को मोहममदी खीरी से प्रत्याशी बनाया है जिनकी पंचायत चुनाव में साड़ी खींची गई थी, उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को पहली बार लड़ाया जा रहा है,महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष ममता चौधरी को मोहनलालगंज से लड़ाया जा रहा है पहली बार लड़ रही हैं पांच बार पार्षद रही हैं।

पूर्व राज्यसभा सांसद ब्रजलाल खावरी की पत्नी उर्मिला खाबरी उरई से कांग्रेस की प्रत्याशी बनाई गईं हैं। सहला अहरारी पूर्वांचल महिला कांग्रेस अध्यक्ष- रामपुर कारखाना से लड़ेंगीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह चौथी बार देवरिया के रुद्रपुर से प्रत्याशी घोषित किया है
भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव चंद्र को भाटपार रानी से पहली बार लड़ाया जा रहा है। उम्भा में 11 आदिवासियों के नरसंहार के समय लड़ाई लड़ने वाले रामराज गौंड को ओबरा के कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाकर एक संदेश दिया है। युवा कांग्रेस के अध्यक्ष कनिष्क पांडे पहली बार महाराजपुर से प्रत्याशी बनाया है, नगीना सुरक्षित से हरनिता राजीव यादव- इनकी सास मायावती सरकार में केबीनेट मंत्री रहीं हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था से ज्यादा फायदेमंद एनपीएस : मुख्य सचिव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और पुरानी पेंशन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *