Breaking News

विवेकानंद से प्रेरणा लेकर भारतीय संस्कृति की रक्षा में जुटे युवा: राज अनंत

चौरीचौरा / गोरखपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद चौरीचौरा इकाई द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सरदारनगर के सरैया में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व पूर्वांचल जॉर्नलिस्ट प्रेस क्लब के अध्यक्ष राज अनंत पांडेय ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जीवनी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

उनकी प्रेरणा लेकर भारतीय संस्कृति व सभ्यता की रक्षा के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की प्रेरणा को आत्मसात करें। युवा हृदय सम्राट स्वामी जी ने अमेरिका के शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन में हिन्दू धर्म का प्रतिनिधित्व किया और उसे सार्वभौमिक पहचान दिलाई। रविन्द्र नाथ टैगोर ने एक बार कहा था, ‘‘यदि आप भारत को जानना चाहते हैं तो विवेकानंद को पढ़िए। विद्यार्थी परिषद के महानगर मंत्री प्रशांत त्रिपाठी ने अपने संगठन की चर्चा किया।

उन्होंने कहा कि युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद से ओतप्रोत होकर कार्यं कर रहे है। छात्रों के संगठन ने कोरोना काल मे अपनी जान को हथेली पर लेकर लोगो को ऑक्सीजन, दवा और अन्य चिकित्सीय सुविधाओ को मुहैया कराया है।

युवा वर्ग आगे बढ़ कर कार्य करे। स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानकर भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने की लिए संकल्पित है। जिला संयोजक चंदन राय ने संगठन को लेकर विस्तार से चर्चा किया और नए भारत की स्थापना में युवाओ को आगे आने की अपील किया। इससे पूर्व स्वामी विवेकानंद व मॉ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संचालन ऋषभ सिंह ने किया। इस अवसर पर देवांश ओझा, अनु गौतम, शीतल गौतम, आदित्य पाण्डेय, चंद्रप्रकाश शुक्ल, चन्द्रभूषण ओझा, पत्रकार धनंजय पांडेय, विनोद कुमार सिंह आदि तमाम लोग उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवल

About Samar Saleel

Check Also

आयुष रक्षा किट से कोरोना को देंगे मात, फ्रंटलाइन वर्कर व चुनावकर्मियों को मुफ्त मिलेगी आयुष रक्षा किट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *