Breaking News

मण्डल रेल प्रबन्धक ने गोमतीनगर-गोण्डा-गोरखपुर रेलखंड का विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण किया

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मंडल रेल प्रबंधक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने मण्डल के वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ यात्री उन्नयन के अर्न्तगत हो रहे विकास कार्यो एवं संरक्षा तथा सुरक्षा के दृष्टिगत गोमतीनगर-गोरखपुर रेल खण्ड के मध्य विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होने लखनऊ-गोंडा-गोरखपुर खण्ड के मध्य पर पड़ने वाले स्टेशनों बुढ़वल, करनैलगंज, गोंडा, मनकापुर, बभनान, बस्ती, खलीलाबाद एवं गोरखपुर के मध्य स्टेशन भवन, पुलों, कर्वोें, समपारों और रेलवे ट्रैक के साथ-साथ स्टेशन यार्ड में सिगनलिंग प्वाइंट एवं क्रासिंग का निरीक्षण किया तथा उन्होने रेलपथ के निकट पड़े स्क्रैप को हटाने के साथ-साथ रेलपथों के आसपास झाड़ियों की छंटाई के निर्देश दिया। विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण के आरम्भ में मण्डल रेल प्रबन्धक ने बुढवल-गोण्डा रेलखण्ड के मध्य निर्माणाधीन तीसरी लाइन कार्य परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।

इसके उपरांत गोण्डा स्टेशन पहुॅचनें पर मण्डल रेल प्रबन्धक ने प्लेटफार्म सं. दो पर निर्माणाधीन वाशेबुल एप्रन कार्य को देखा एवं संरक्षा तथा सुरक्षा के दृष्टिगत प्लेटफार्मो पर उपलब्ध आकस्मिक आग को बुझाने के लिए रखे गये ’फायर एक्सटिंग्विशर’ के प्रयोग हेतु उपस्थित कर्मचारियों की तत्परता की संरक्षा जांच की तथा स्टेशन पर स्थित खानपान स्टालों पर उपलब्ध वस्तुओं की रेट लिस्ट व साफ-सफाई का गहन निरीक्षण किया। तदुपरांत उन्होंने गोण्डा-मनकापुर रेल खण्ड के मध्य झिलाही स्टेशन पहुॅचने पर स्टेशन यार्ड में सिगनलिंग प्वाइंट एवं क्रासिंग को देखा।

निरीक्षण के अन्त में मंडल रेल प्रबंधक ने गोरखपुर जं. स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के अन्तर्गत सरकुलेटिंग एरिया, पार्किंग एरिया, स्टेशन प्लेटफार्म, पूछताछ कार्यालय, स्टेशन की साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति, प्रकाश व्यवस्था इत्यादि को देखा तथा स्टेशन पर स्थित एकीकृत ‘क्रू-लॉबी’ का निरीक्षण करते हुए उन्होने लोको पायलट को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं पर संबंधित अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों से चर्चा की।

उन्होने स्टेशन पर हो रहे विकास कार्यो की अद्यतन जानकारी प्राप्त की तथा उपस्थित अधिकारियों को परिचालनिक सुविधाओं के रख-रखाव एवं यात्रियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए निर्देश दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर/तृतीय, वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर/सा., वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर/टीआरडी, वरिष्ठ मण्डल यॉत्रिक इंजीनियर/समाडि, मण्डल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर, एरिया मैनेजर/गोण्डा, सहायक मण्डल इंजीनियर, सहायक मण्डल सुरक्षा आयुक्त एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे। -दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरुद्वारा के सेवादारों ने लापता हरप्रीत सिंह को सही सलामत उसके घर पहुँचाया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। अर्जुन नगर आलमबाग लखनऊ से लापता हरप्रीत ...