Breaking News

ट्रैफिक पुलिस ने ई-रिक्शा के संचालन पर लगाया प्रतिबंध, एसोसिएशन ने कहा- नहीं मानेंगे

बरेली की यातायात व्यवस्था सुधारने और जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कई इलाकों में ई-रिक्शा के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। चार महीने से चल रही यह कवायद भले ही परवान चढ़ गई पर इसको लेकर विरोध होना तय है।

👉लखनऊ समेत मध्य यूपी में आज से बारिश के आसार, 6 दिसंबर को होगी मिचौंग तूफान की वापसी

ट्रैफिक पुलिस ने ई-रिक्शा के संचालन पर लगाया प्रतिबंध,एसोसिएशन ने कहा- नहीं मानेंगे

यातायात पुलिस व ई-रिक्शा यूनियन में फिर से खींचतान शुरू होने वाली है। ई-रिक्शा ऑटो यूनियन की ओर से विरोध के स्वर उठने लगे हैं। एसपी ट्रैफिक राम मोहन सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन जेपी गुप्ता, अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह के साथ ई-रिक्शा चालकों की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है।

इन रूटों पर ई-रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित

– किला क्रॉसिंग से साहूकारा।
– कुतुबखाना चौराहे से आलमगिरीगंज तिराहा तक।
– शिवाजी चौराहे से साहू गोपीनाथ स्कूल तक।
– चौकी चौराहे से कलक्ट्रेट गेट तक।
– सर्किट हाउस चौराहे से चौकी चौराहा तक।

अगस्त में ई-रिक्शा संचालन के लिए तय किए गए थे छह रूट
ट्रैफिक पुलिस ने अगस्त में कलर कोडिंग के मुताबिक ई-रिक्शा के संचालन के लिए शहर में छह रूट तय किए थे। अगस्त के पहले सप्ताह में आधी-अधूरी तैयारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस ने तय रूटों पर संचालन का दबाव बनाया। काफी संख्या में ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई की गई तो जनसेवा ई-रिक्शा ऑटो एसोसिएशन ने विरोध शुरू कर दिया।

कई दिन तक ट्रैफिक पुलिस और एसोसिएशन के बीच खींचतान चली। ई-रिक्शा चालक हड़ताल पर चले गए। मामला डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह तक पहुंचा। उसके बाद कलर कोडिंग से ई-रिक्शा संचालन की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी।

पहले इस तरह तय किए थे रूट

लाल रंग : जंक्शन से सुभाषनगर, चौपुला चौराहा, खलील तिराहा, नावल्टी चौराहा, पुराना बस अड्डा, सिकलापुर, बरेली कॉलेज तिराहा, पटेल चौक तक।
पीला रंग : सेटेलाइट बस स्टैंड से श्यामगंज, कालीबाड़ी, बरेली कॉलेज तिराहा, पटेल चौक, नावल्टी चौराहा, पुराना बस स्टैंड, सिकलापुर होते हुए वापस सेटेलाइट बस स्टैंड तक।
नीला रंग : जंक्शन से कैंट क्षेत्र, कांधरपुर, बियावानी कोठी होते हुए सेटेलाइट तक।
हरा रंग : कोहाड़ापीर पेट्रोल पंप तिराहे से कुदेशिया फाटक होते हुए इज्जतनगर स्टेशन तक।
गुलाबी रंग : इज्जतनगर स्टेशन से किला क्रॉसिंग, हार्टमन फ्लाईओवर होते हुए वापस किला क्रॉसिंग तक।
केसरिया रंग : डेलापीर से संजयनगर, मॉडल टाउन, ईंट पजाया, श्यामगंज पुल, साईं मंदिर, बरेली कॉलेज पूर्वी गेट होते हुए गांधी उद्यान तक।

एसोसिएशन ने कहा- नहीं मानेंगे प्रतिबंध

जनसेवा ई-रिक्शा रिक्शा ऑटो यूनियन के अध्यक्ष मंजीत सिंह बिट्टू ने बताया कि वह भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की बेटी की शादी में शामिल लेने लखनऊ आए हैं। एसपी ट्रैफिक के साथ ई-रिक्शा संचालन को लेकर शनिवार को बैठक हुई थी। इसमें सहमति नहीं बन पाई थी। खासकर चौकी चौराहे को लेकर विरोध है। चौकी चौराहा पूरे शहर को जोड़ता है। यहां सवारियों को ई-रिक्शा, ऑटो की जरूरत रहती है। मनमाने ढंग से लागू किए गए प्रतिबंध को नहीं माना जाएगा।
एसपी ट्रैफिक राममोहन सिंह ने बताया कि मोटरयान अधिनियम के प्रावधानों के तहत ई-रिक्शा का पंजीकरण और बीमा होना चाहिए। चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। विशेष परिस्थितियों में किसी भी वाहन के संचालन को किसी भी क्षेत्र में प्रतिबंधित किया जा सकता है। शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने, जाम की समस्या से निपटने के लिए कुछ क्षेत्रों में ई-रिक्शा के संचालन को प्रतिबंधित किया गया है।

About News Desk (P)

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...