Breaking News

जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को लगाएं फलाहारी थाली का भोग, ऐसे करें तैयार

हर साल की तरह इस साल भी भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस साल लोग 6 और 7 सितंबर को जन्माष्टमी मना रहे हैं। इसकी धूम बाजारों में दिखाई दे रही है। हर कोई अपने अपने घर और मंदिरों में झांकियां सजाने के लिए सामान खरीदने को बाजार निकला हुआ है। इस दिन लड्डू गोपाल के भक्त पूरे दिन व्रत का पालन करते हैं और फिर रात 12 बजे के बाद श्रीकृष्ण का जन्म होने पर पूजा पाठ कर व्रत का पारण करते हैं।

जगह-जगह लड्डू गोपाल की पूजा होती है, उन्हें तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं। हर जगह खासतौर पर फलाहार मनाया जाता है। भगवान का भोग लगाने के बाद लोग प्रसाद के रूप में इसी फलाहार को खाते हैं। इस बार जन्माष्टमी के त्योहार पर आप फलाहारी थाली तैयार करके लड्डू गोपाल को भोग लगा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि फलाहारी थाली में क्या-क्या पकवान होते हैं।
कुट्टू की पूड़ी

फलाहारी थाली का सबसे अहम हिस्सा कुट्टू की पूड़ी होती हैं। इसे आप मुख्य रूप से अपनी थाली के लिए तैयार कर सकते हैं। अगर आपको पूड़ी नहीं पसंद तो आप कुट्टू का पराठा भी बना सकती हैं।

आलू की सब्जी

व्रत में आलू की सब्जी सबसे बेहतर विकल्प होता है। इसे पूड़ी के साथ खाने के पेट भी भर जाता है। इसेे बनाते वक्त ध्यान रखें कि फलाहारी थाली में प्याज लहसुन की जगह नहीं होती।

अरबी की सब्जी

आलू की सब्जी के अलावा आप अरबी की सूखी सब्जी बनाकर इसका भोग लगा सकती हैं। पूड़ी के साथ अरबी की सूखी सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 04 जुलाई 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खुशियों भरा रहने वाला है। आप अपने लंबे ...