Breaking News

Ind Vs Eng: एक शतक और विराट कोहली तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का काउंटडाउन शुरु हो गया है जिसके लिए दोनों टीमें तैयारियां कर रही है. इंग्लैंड को भारत को पिछली बार हरा चुका है और इस बार इंग्लिश टीम को हराने के लिए टीम इंडिया हर मुमकिन कोशिश करेगी. भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है. 14 सीरीज में भारत ने 6 और इंग्लैंड ने 5 बार जीत को अपने नाम किया है. दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है. वहीं इस बार विराट कोहली पर काफी निगाहें होने वाली है क्योंकि कोहली सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ एक कदम पीछे है.

इंग्लैंड पिछले काफी सालों से भारत में सीरीज खेल रही है. भारत में इंग्लैंड के खिलाफ सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा 1331 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक शामिल है. बात सचिन तेंदुलकर की करें तो इन्होंने भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 15 मुकाबले खेले हैं और 960 रन बनाए हैं इस दौरान मास्टर ब्लास्टर के बल्ले से 3 शतक और पांच अर्धशतक निकले.

वहीं विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत में 9 मैच खेले हैं और 843 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं. कोहली अगर इस सीरीज में एक शतक लगा देंगे तो वो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे. बात अगर पुजारा की करें तो वो इंग्लैंड के खिलाफ भारत में चार शतक लगा चुके हैं.

ओवर ऑल इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन और शतक की बात की जाए तो इसमें सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने 32 मुकाबलों में 2535 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक शामिल है. वहीं विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 मैच में 1570 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक है.

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली स्वदेश लौट गए थे जिसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया. अब इंग्लैंड के खिलाफ कोहली कप्तानी करने वाले हैं. दूसरी ओर टीम इंडिया की कप्तान विराट बता दें कि विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी की है पांच जीते हैं चार हारे और एक ड्रॉ रहा है. जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुए और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 4 मैच भारत में जीते. ऐसे में विराट कोहली और जो रुट की कप्तानी पर खासी निगाहें होने वाली है.

About Ankit Singh

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...