Breaking News

सहार सोशल ऑडिट टीम सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

औरैया। विकासखंड सहार के सोशल ऑडिट टीम सदस्यों के स्थानीय ब्लाक सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर मेंप्रशिक्षण देते हुए खंड विकास अधिकारी मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि सोशल ऑडिट टीम सदस्यों की समवर्ती सोशल ऑडिट में महती भूमिका है क्योंकि इनके सोशल ऑडिट से प्रधान व सचिव के गलत कार्यों पर अंकुश लगता है। भले ही टीम सदस्य सरकारी सेवा में नहीं है, लेकिन उनके समवर्ती ऑडिट से प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी किसी भी प्रकार के अवैधानिक कार्य से बचने का प्रयास करते हैं, इससे मनरेगा कार्यों की गुणवत्ता प्रभावित नहीं होती है।

खंड विकास अधिकारी मुनीश कुमार सिंह ने कहा कि इस सोशल ऑडिट के चलते सरकारी धन के दुरुपयोग पर अंकुश लगा है इसलिए सोशल ऑडिट टीम सदस्य सच्चे हीरो हैं। इस मौके पर सोशल ऑडिट की जिला सोशल ऑडिट कोआर्डिनेटर विद्या सिंह सेंगर ने प्रशिक्षण देते हुए कहा कि 23 जून से शुरू हो रहे समवर्ती सोशल ऑडिट के तहत टीम सदस्य सिर्फ मौजूदा समय में मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों का मौके पर जाकर अवलोकन करेंगे क्या काम प्रस्तावित है कितने जॉब कार्ड धारक काम कर रहे हैं काम हो रहा या नहीं और किस जगह काम हो रहा है इसकी फोटो सहित रिपोर्ट उसी दिन ब्लॉक कोआर्डिनेटर को सौंपेंगे। जॉब कार्ड धारकों से भी उनकी समस्याएं भी जाने।

उन्होंने कहा कि 1 ग्राम पंचायत में 2 सदस्य जाएंगे और निष्पक्ष ढंग से समवर्ती सोशल ऑडिट कर रिपोर्ट सौंपेंगे। इस मौके पर अछल्दा ब्लॉक कोआर्डिनेटर अभिषेक सिंह राजावत सहार, ब्लॉक कोआर्डिनेटर बिपेन्द्र यादव बी आर पी रवीन्द्र सिंह सेंगर के साथ ही प्रशिक्षणार्थी सोशल ऑडिट टीम सदस्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

विधानसभा उप चुनाव में भाजपा ने उतारी मंत्रियों की टीम, सीएम योगी की अगुवाई में 16 मंत्री करेंगे प्रचार

अयोध्या : प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए आयोग ...