Breaking News

लॉकडाउन के बीच जामिया में अलगे हफ्ते से शुरू होगा ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लॉकडाउन में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में अगले हफ्ते से ऑनलाइन नौकरियों का पिटारा खुलने जा रहा है. कुलपति प्रो. नजमा अख्तर के निर्देश पर विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल ने ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव की योजना तैयार कर ली है. कुलपति ने सभी छात्रों, शिक्षकों को इस प्लेसमेंट ड्राइव से जुड़ने के लिए शुभकामनाएं दी है. इसके लिए बकायदा आटोमेशन प्लेटफार्म  बनाया गया है. इस पोटर्ल के माध्यम से विश्वविद्यालय के सभी विभागों के शिक्षक, डीन और छात्र जुड़ रहे हैं.

घर बैठे छात्रों को ऑनलाइन नौकरी और इंटर्नशिप मिलेगी. इसमें 30 से अधिक कंपनियों ने अपनी मंजूरी दे दी है. खास बात यह है कि लॉकडाउन से पहले चल रहे कैंपस प्लेसमेंट में जिन 257 छात्रों को ऑफर लेटर मिले हुए हैं, उन्हें अगस्त में कंपनियां ज्वाइंन करवाएगी. इसमें पहले से तय पैकेज छात्रों से मिलता रहेगा. इस कैंपस प्लेसमेंट में एक छात्र को 41 लाख रुपये का सालाना पैकेज और एक छात्रा को 80 हजार रुपये प्रति महीना स्टाइपेंड ऑफर हो रखा है. लॉकडाउन से पहले वाले 257 छात्रों की अगस्त में होगी ज्वाइनिंग, 41 लाख रुपये का सालाना और इंटर्नशिप में 80 हजार मिले हैं.

कैंपस प्लेसमेंट सेल के प्रमुख प्रो. रेहान खान सुरी के मुताबिक, ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट के लिए आटोमेशन पोटर्ल पर छात्र रजिस्ट्रर्ड कर रहे हैं. अभी करीब दो सौ छात्र हैं. इसके अलावा पहले से रजिस्टर्ड छात्रों को भी मौका मिलेगा. अधिकतर कंपनी अगस्त तक घर से काम करवाना चाहती हैं.  लॉकडाउन के चलते कंपनियां भी काम न होने के कारण परेशान हैं. लेकिन प्लेसमेंट ड्राइव में छात्रों को जोड़ रही है.

यही सबसे बड़ी बात है कि छात्र घर बैठे काम करते रहेंगे. बेशक पहले की तुलना में पैकेज और स्टाइपेंड कम हुआ है, लेकिन यह दुनियाभर की बात है. इसके चलते परेशान नहीं होना चाहिए. क्योंकि वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...