Breaking News

“औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए कार्यात्मक सुरक्षा” विषय पर व्याख्यान का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग के द्वारा “औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए कार्यात्मक सुरक्षा” पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य वक्ता के परिचय के साथ हुई और उन्हें प्रो एके सिंह, डीन, अभियांत्रिकी संकाय ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया। साथ ही इस तरह के कार्यक्रम की आवश्यकता की उपयोगिता छात्रों को बताई। श्रोताओं में संकाय के शिक्षको के साथ-साथ तीसरे और चौथे वर्ष के छात्र शामिल थे।

वेद का त्रयी नाम शैली के आधार पर है : प्रो उमेश प्रसाद सिंह

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञ डॉ अजीत कुमार (तकनीकी प्राचार्य-रैमएस, मॉट मैकडोनाल्ड, बैंगलोर) ने औद्योगिक प्रणालियों और उपकरणों के संदर्भ में कार्यात्मक सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला था। डॉ कुमार ने न केवल औद्योगिक अनुप्रयोगों में कार्यात्मक सुरक्षा की प्रासंगिकता और आवश्यकता को समझाया, बल्कि विभिन्न उद्योगों में व्यापक रूप से लागू सुरक्षा मानकों पर भी प्रकाश डाला।

"औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए कार्यात्मक सुरक्षा" विषय पर व्याख्यान का आयोजन

उन्होंने IEEC 61508 की चर्चा की, जिसे अक्सर कार्यात्मक सुरक्षा के लिए “मुख्य स्टैंडर्ड” के रूप में जाना जाता है, जो ऑटोमेटिक, रेलवे और एवियोनिक्स जैसे डोमेन में अन्य उद्योग-विशिष्ट सुरक्षा मानकों की नींव रखता है। इसके अलावा, रेलवे इंडस्ट्री में सुरक्षा सिद्धांतों को लागू करने में तथा नए रुझानों और प्रगति पर ज्ञान वर्धन किया | प्रस्तुति के बाद, उन्होंने छात्रों की जिज्ञासा का समाधान किया।

विद्यांत कॉलेज में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन

कार्यक्रम के समापन पर, ईसीई विभाग के वरिष्ठ शिक्षक डॉ मनोज कुमार जैन ने अपने ज्ञान के भंडार को उदारतापूर्वक साझा करने और छात्र समुदाय के साथ जुड़ने के लिए डॉ अजीत कुमार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। यह आयोजन निस्संदेह एक उल्लेखनीय सीखने का अनुभव और छात्रों और संकाय सदस्यों दोनों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा, जिससे लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय में शैक्षणिक माहौल और समृद्ध हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...